TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Cholesterol and Egg: क्या अंडे के सेवन से बढ़ता है कोलेस्‍ट्रॉल? एक दिन में कितने अंडों का सेवन है सही

Heart Health: अंडे का नियमित रूप से सेवन व्यक्ति को कई तरह के स्ट्रोक से बचाने में सहायक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार रोज़ाना 2 अण्डों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 Jun 2022 10:12 AM GMT
Heart HealthHeart Health: Does Eating Eggs Increase Cholesterol? How many eggs is it right to consume in a day?: Does Eating Eggs Increase Cholesterol? How many eggs is it right to consume in a day?
X

स्वास्थ्य के लिए अंडे बेहद पौष्टिक: Photo - Social Media

Cholesterol and Egg: स्वास्थ्य के लिए अंडे बेहद पौष्टिक (Eggs are very nutritious for health) माने जाते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके लिए बेहद उपयोगी माने जाते हैं। रोजाना अपनी डाइट में इसे शामिल करने से शरीर को सभी तरह के पोषण प्राप्त हो जाते हैं। अंडे को प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत (Egg best source of protein) भी माना जाता है। लेकिन अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो ऐसे में उसे अंडे का सेवन करना चाहिए कि या नहीं ? यह भी एक बड़ा प्रश्न है।

गौरतलब है कि हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (good cholesterol) और बैड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) दोनों ही मौजूद होते हैं। लेकिन जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो आपके ह्रदय के लिए बेहद खतरनाक होता हैं। अगर आपके ब्लड वेसल्स में हाई कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाए तो यह आपके पूरे शरीर में खून के बहाव को बेहद मुश्किल कर ह्रदय रोगों को आमंत्रित कर लेता है।गौरतलब है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखने के लिए आहार या डाइट अहम भूमिका निभाती है। बता दें कि बैड कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए हमेशा कुछ खास चीजों के सेवन से परहेज करना जरुरी माना जाता है।

स्वास्थ्य के लिए अंडे बेहद पौष्टिक: Photo - Social Media

क्या अंडे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं ?

हमेशा से ही अंडो को शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार माना जाता है। जिसके कारण कई लोग अंडों का सेवन तक नहीं करते हैं। कई लोग अंडे का सेवन खासकर अंडे की जर्दी के साथ नहीं करते हैं। कारण उन्हें ये लगता है कि अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होती है। जो फॉस्फोर लिपिड्स का बेहतरीन स्रोत है मानी जाती । लेकिन एक नए शोध में यह बात सामने आयी है कि अंडे में बायोएक्टिव लिपिड्स या फैट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म पर फायदेमंद प्रभाव डालते हैं। इतना ही नहीं यह इनफ्लेमेशन और एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) फंक्शन पर भी लाभकारी प्रभाव डालता है।

क्या अंडे की जर्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए है खतरनाक ?

कई शोध में यह बात सामने आयी है कि अंडे आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करते हैं। बल्कि अंडे तो आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे विकल्प होते हैं। अंडे में मौजूद भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन B (Vitamin B), विटामिन A (Vitamin A), आयरन, हेल्दी फैट्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सेलेनियम, जिंक और अन्य फायदेमंद न्यूट्रीएन्ट्स इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद उत्तम बनाते हैं। बता दें कि अंडे में मौजूद ये पोषक तत्वों से आपका शरीर एनर्जी से भरपूर रहता है।

स्वास्थ्य के लिए अंडे बेहद पौष्टिक: Photo - Social Media

हालाँकि कुछ रिसर्च में यह बात सामने आयी है की लोग अंडे के साथ जिन फूड आइटम का सेवन करते हैं वो सबसे ज्यादा ह्रदय के लिए खतरनाक होते हैं। खासकर जब फूड को तेल या बटर में फ्राई किया जाता है। तो ऐसे फ़ूड आपके हृदय को जोखिम में डालते हैं।

इस सम्बन्ध में हुए कुछ हालिया रिसर्च में अंडो के रोज़ाना सेवन को बेहद लाभप्रद बताया गया है। इतना ही नहीं इसका नियमित रूप से सेवन व्यक्ति को कई तरह के स्ट्रोक से बचाने में सहायक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार रोज़ाना 2 अण्डों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story