×

Elaichi Ki Chai Ke Fayde: इलायची चाय के स्वास्थ्य लाभ आप भी जानिए, आज ही से करें पीना शुरू

Elaichi Ki Chai Ke Fayde: इलायची में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सांसों को ताज़ा करने में मदद कर सकते हैं। इलायची के बीज चबाने या इलायची की चाय पीने से मौखिक स्वच्छता में योगदान मिल सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Sep 2023 11:58 AM GMT
Cardamom Tea Benefits
X

 Cardamom Tea Benefits (Image credit: social media)

Elaichi Ki Chai Ke Fayde: इलायची की चाय न केवल एक स्वादिष्ट और सुगंधित पेय है बल्कि कई संभावित स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। इलायची की चाय एक स्वादिष्ट और आरोमेटिक चाय है जो आपके दिन को रूमांचित कर सकती है। इलायची अपने पाचन गुणों के लिए जानी जाती है। यह अपच, सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि यह मसाला पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे बेहतर पाचन को बढ़ावा मिलता है। इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले यौगिक होते हैं। ये यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से सूजन से संबंधित स्थितियों में लाभ पहुंचा सकते हैं। इलायची चाय के सेवन से जुड़े कुछ फायदे इस प्रकार हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ सांस की ताजगी में सुधार

इलायची में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सांसों को ताज़ा करने में मदद कर सकते हैं। इलायची के बीज चबाने या इलायची की चाय पीने से मौखिक स्वच्छता में योगदान मिल सकता है। बता दें कि इलायची एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में भूमिका निभाती है। एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को क्षति से बचाने और समग्र स्वास्थ्य में योगदान करने में मदद कर सकते हैं।

श्वसन स्वास्थ्य में सहायता

इलायची की सुगंध वायुमार्ग को खोलने में मदद कर सकती है, जिससे यह श्वसन संबंधी समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकती है। इसका उपयोग अक्सर पारंपरिक चिकित्सा में खांसी और कंजेशन के लक्षणों से राहत पाने के लिए किया जाता है।


मनोदशा सुधारने के साथ तनाव करता है कम

माना जाता है कि इलायची की सुखद सुगंध का शांत प्रभाव पड़ता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इलायची में संभावित चिंता-विरोधी गुण हो सकते हैं, जो मूड को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं।

वजन कंट्रोल करने के साथ ब्लड प्रेशर करता है कम

इलायची में थर्मोजेनिक गुण हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। हालाँकि, यह प्रभाव संभवतः मामूली है, और वजन प्रबंधन के लिए स्वस्थ आहार और जीवनशैली बनाए रखना महत्वपूर्ण है। कुछ शोध बताते हैं कि इलायची रक्तचाप पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इलायची में पाए जाने वाले यौगिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

संभावित कैंसर रोधी गुण

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोककर संभावित कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं।

ब्लड शुगर नियंत्रण

प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि इलायचीब्लड शुगर के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और मधुमेह वाले व्यक्तियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।


इलायची की चाय कैसे बनाये ( Cardamom Tea Recipe )

इलायची की चाय बनाना एक सरल और आनंददायक प्रक्रिया है। यहां इलायची चाय बनाने की मूल विधि दी गई है:

सामग्री:

पानी: 1 कप

चाय की पत्ती या टी बैग: 1 चम्मच या 1 बैग

इलायची की फली: 2-3 (कुची हुई या थोड़ी खुली हुई)

चीनी या स्वीटनर (वैकल्पिक): स्वाद के लिए

दूध (वैकल्पिक): 1/4 कप

बनाने का तरीका

एक सॉस पैन में 1 कप पानी उबाल लें। उबलते पानी में 2-3 हल्की कुचली हुई इलायची की फलियाँ डालें। इलायची की फली को कुचलने से स्वाद निकलने में मदद मिलती है। एक बार जब पानी उबलने लगे, तो 1 चम्मच चाय की पत्ती डालें या सॉस पैन में एक टी बैग रखें। चाय की ताकत के लिए अपनी पसंद के आधार पर मात्रा समायोजित करें।

चाय को लगभग 3-5 मिनट तक उबलने दें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको अपनी चाय कितनी तीखी पसंद है। यदि टी बैग का उपयोग कर रहे हैं, तो पैकेज पर अनुशंसित भिगोने के समय का पालन करें।

यदि आप दूध वाली चाय पसंद करते हैं, तो सॉस पैन में 1/4 कप दूध डालें। मलाई के स्तर के लिए अपनी पसंद के आधार पर मात्रा समायोजित करें। स्वाद के लिए चीनी या अपनी पसंद का कोई स्वीटनर मिलाएं। चीनी को घुलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ। एक बार जब चाय आपकी पसंद के अनुसार डूब जाए, तो चाय की पत्तियों या टी बैग के अवशेष और इलायची की फली को निकालने के लिए चाय को एक कप में छान लें।

आपकी इलायची चाय आनंद लेने के लिए तैयार है। आप सुगंधित और स्वादिष्ट चाय का स्वाद अकेले ले सकते हैं या इसे अपने पसंदीदा स्नैक्स के साथ ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story