×

Elderly Health During Winter: सर्दियों में बुजुर्ग ऐसे रखें अपना ख्याल नहीं पड़ेंगे बीमार, जानिये इसके कुछ ख़ास टिप्स

Elderly Health During Winter: गर्म रहने के लिए थर्मल अंडरवियर, स्वेटर और एक शीतकालीन कोट सहित कई परतें पहनें। खुली त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए टोपी, दस्ताने और स्कार्फ पहनें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2023 5:25 AM GMT
Elderly Health During Winter
X

Elderly Health During Winter (Image: Social Media)

Elderly Health During Winter: सर्दियों का मौसम अपने चरम पर है। ऐसे में सर्दियों के दौरान बुजुर्ग व्यक्तियों की देखभाल करना उनकी भलाई सुनिश्चित करने और बीमारियों को रोकने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। सर्दियों के महीनों के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। आइये जानते हैं सर्दियों के दौरान बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए कुछ ख़ास लाइफस्टाइल टिप्स।

गर्म और सक्रिय रहें

गर्म रहने के लिए थर्मल अंडरवियर, स्वेटर और एक शीतकालीन कोट सहित कई परतें पहनें। खुली त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए टोपी, दस्ताने और स्कार्फ पहनें। इनडोर स्थानों को अच्छी तरह गर्म रखें और कमरे का आरामदायक तापमान बनाए रखें। गतिशीलता और परिसंचरण को बनाए रखने के लिए नियमित, हल्के व्यायाम में संलग्न रहें। इनडोर व्यायाम, जैसे कुर्सी व्यायाम या योग, प्रभावी हो सकते हैं। कोई भी नई व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लें, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिन्हें पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है।

फिसलने और गिरने से बचें

बर्फीली सतहों पर फिसलने से बचाने के लिए बिना फिसलन वाले जूते या अच्छी पकड़ वाले जूते पहनें। स्थिरता के लिए छड़ी या वॉकर का उपयोग करें, विशेष रूप से फिसलन वाले फुटपाथों या ड्राइववे पर। पैदल रास्तों और सीढ़ियों को बर्फ़ से साफ़ रखें, और अतिरिक्त कर्षण के लिए नमक या रेत का उपयोग करें।

हाइड्रेटेड रहें और स्वस्थ आहार बनाए रखें

ठंड के मौसम में भी हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। संपूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए खूब पानी और गर्म पेय पदार्थ पिएं। प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन देने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए बार-बार हाथ धोएं। फ्लू और निमोनिया के लिए टीका लगवाएं, क्योंकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए श्वसन संक्रमण अधिक गंभीर हो सकता है।

लोगों और डॉक्टर के संपर्क में रहें

अलगाव और अवसाद की भावनाओं को रोकने के लिए दोस्तों और परिवार से सामाजिक रूप से जुड़े रहें। आपात्कालीन स्थिति के लिए एक योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि कोई नियमित रूप से बुजुर्गों की जांच करता रहे। दवाओं पर नज़र रखें और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करें, विशेष रूप से पुरानी स्थितियों के लिए। सर्दियों के लिए आवश्यक किसी भी समायोजन के बारे में डॉक्टर से जाँच कराएं। अधिक गर्मी से बचने के लिए घर के अंदर कंबल और गर्म कपड़ों का उपयोग करें। कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकने के लिए हीटिंग उपकरणों का सुरक्षित रूप से उपयोग करें और उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें।मौसम के पूर्वानुमानों की निगरानी करें और उसके अनुसार योजना बनाएं। अत्यधिक मौसम की स्थिति के दौरान अनावश्यक बाहर निकलने से बचें। हाइपोथर्मिया के लक्षणों से सावधान रहें, जैसे कंपकंपी, भ्रम और अस्पष्ट वाणी। किसी भी चिंता का समाधान करने और समग्र कल्याण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ नियमित स्वास्थ्य जांच का समय निर्धारित करें।

इन टिप्स को शामिल करके, बुजुर्ग व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं और आरामदायक और सुरक्षित सर्दियों के मौसम का आनंद ले सकते हैं। विशिष्ट आवश्यकताओं और चिंताओं को दूर करने के लिए डॉक्टर और परिवार के सदस्यों के साथ नियमित संचार आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story