×

Black Water Benefits: जाने क्यों ट्रेंड में है Black Water, इसके हैं कई गजब के फायदे

Black Water Benefits: एक हेल्दी सेहत के लिए पानी बेहद जरूरी होता है। दिनभर में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसी बीच ब्लैक वाटर काफी ट्रेंड में हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 30 Sep 2022 8:41 AM GMT
Benefits of Black Water
X

Black Water Benefits (Image: Social Media)

Black Water Benefits: एक हेल्दी सेहत के लिए पानी बेहद जरूरी होता है। दिनभर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं इसी बीच ब्लैक वाटर काफी ट्रेंड में हैं। लोगों के बीच में इस पानी का क्रेज बढ़ने लगा है। सेलिब्रिटी भी इन दिनों ब्लैक वाटर को लेकर अपनी राय शेयर कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या है ब्लैक वाटर और इसके गजब के फायदे:

क्या है ब्लैक वाटर?

आजकल श्रुति हसन, उर्वशी रौतेला, मलाइका अरोड़ा, काजल अग्रवाल और कुछ अन्य सेलिब्रिटीज भी बहुत बार ब्लैक वाटर के साथ नजर आ चुके हैं। दरअसल यह एक खास तरह का पानी है, जो शरीर का वजन नियंत्रित रखने में काफी मददगार साबित होता है। बता दे इसे अल्कलाइन आयोनाइज़्ड वाटर भी कहा जाता है। दरअसल मेडिकल जर्नल 'एविडेंस बेस्ड कॉम्प्लिमेंटरी एंड अल्टर्नेटिव मेडिसीन' (EBCAM) के मुताबिक, लैब में चूहों पर टेस्ट करने के बाद पता चला है कि अल्कलाइन वाटर शरीर का वजन कंट्रोल करने में बहुत सहायक होता है। बता दे रिपोर्ट के अनुसार, जिम करने या एक्सरसाइज करते समय जब शरीर से पसीना निकलता है तो इसके बाद ब्लैक वाटर पीने से राहत मिलती है। दरअसल ब्लैक वाटर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की सप्लाई को बढ़ा देता है और ब्लैक वाटर से बढ़ती उम्र का असर भी कम होता हैं।

नॉर्मल वाटर और ब्लैक वाटर में ये है अंतर

दरअसल नॉर्मल वाटर में मिनरल्स की मात्रा कम होती हैं, जिससे बीमारियों का कारण भी बन सकती हैं। वहीं ब्लैक वाटर में मैग्नेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स मिले होते हैं, जो शरीर में मेटाबॉलिज़्म का प्रोसेस तेज़ कर देते हैं और जिससे पाचन का स्तर सुधारने लगता है। साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बढ़ जाती है। जानकारी के लिए बता दे सामान्य पानी का 6 से 7 पीएच लेवल होता है, वहीं ब्लैक वाटर या अल्केलाइन वाटर का pH लेवल 7 से अधिक होता है। ब्लैक वाटर के फायदे पहुंचाने के पीछे कई कारण हैं। वहीं अगर कीमत की बात करें तो 200 रुपये प्रति लीटर ब्लैक वॉटर की कीमत है।

ब्लैक वाटर के फायदे (Black Water Benefits)

दरअसल अल्कलाइन वाटर से उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होता है जिन्हें स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। बता दे ब्लैक वॉटर एसिडिटी को दूर करने में सहायक होता है। दरस बता दे कि ब्लैक वाटर में 70 तरह के मिनरल मिले होते हैं जो कि बॉडी को हाइड्रेट रखने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही, ब्लैक वाटर बॉडी को एनर्जी भी देते हैं और यह मिनरल बॉडी को डिटॉक्स भी करते है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story