×

अगर आप भी करते हैं बहुत ज्यादा नमक का सेवन तो रहें सावधान, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

Excess salt intake: नमक का सेवन कम मात्रा में करना और हमारे सोडियम सेवन का ध्यान रखना जरूरी है। बहुत ज्यादा मात्रा में नमक के सेवन से हाई बीपी की समस्या हो जाती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 12 Feb 2024 1:44 AM GMT
अगर आप भी करते हैं बहुत ज्यादा नमक का सेवन तो रहें सावधान, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा
X

Excess salt intake: नमक का इस्तेमाल आमतौर पर भोजन में मसाला और प्रीजरवेटिव्स के रूप में किया जाता है। लेकिन कुछ लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, जो शरीर के लिए बेहद खराब होता है। दरअसल नमक का सेवन कम मात्रा में करना और हमारे सोडियम सेवन का ध्यान रखना जरूरी है। बहुत ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर का खतरा तो बढ़ाता ही हैं, कई अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ा देता है। तो आइए जानते हैं अधिक नमक खाने के नुकसान के बारे में:

बहुत ज्यादा नमक खाने के नुकसान (Excess salt intake side effects):


बहुत ज्यादा मात्रा में नमक के सेवन से हाई बीपी की समस्या हो जाती है। दरअसल नमक में सोडियम होता है और जब हम बहुत ज्यादा सोडियम का सेवन करते हैं, तो हमारे शरीर में पानी जमा हो जाता है। जिसके कारण खून की मात्रा बढ़ जाती है और ब्लड वेसल्स पर दबाव पड़ता है।

अगर आप बहुत ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आपको से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेल्योर जैसी हार्ट डिजीज का खतरा होने का चांस बढ़ सकता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए सीमित मात्रा में नमक का सेवन करें।

दरअसल किडनी शरीर में लिक्विड का बैलेंस बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाती है। ऐसे में बहुत ज्यादा नमक खाने से किडनी पर दबाव पड़ सकता है और उसकी फंक्शनिंग खराब हो सकती है। इसलिए कम मात्रा में ही नमक खाएं। जिससे किडनी खराब होने की समस्या नहीं होगी।

अगर आपके हाथ और पैर में सूजन की समस्या रहती है तो आप बहुत ज्यादा नमक के सेवन से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत ज्यादा नमक से शरीर में पानी जमा हो सकता है, जिससे हाथ, पैर और टखने में सूजन हो सकती है। इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story