×

हद से ज्यादा करते हैं इंस्टाग्राम का इस्तेमाल, इस तरह करें कंट्रोल

Manali Rastogi
Published on: 27 Oct 2018 8:19 AM GMT
हद से ज्यादा करते हैं इंस्टाग्राम का इस्तेमाल, इस तरह करें कंट्रोल
X

लखनऊ: सोशल मीडिया अब हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। ऐसी स्थिति में हम जब भी सुबह उठते हैं, या जब भी हमें मौका मिलता है तब हम सोशल मीडिया पर अपने एकाउंट्स चेक करने लगते हैं। कई बार तो आलम ये होते हैं कि सोशल मीडिया की वजह से हमारा जरुरी काम रुक जाता है। यही नहीं, इंस्टाग्राम तो हमारी जिंदगी पर बुरा असर डाल रहा है।

यह भी पढ़ें: #MeToo के बाद अब शुरू हुआ #HeToo कैंपेन, यहां देखें पुरुषों के ट्वीट

इस बार के बारे आपको जानकर हैरानी जरुर होगी लेकिन इंस्टाग्राम का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है। यह बात 100 टका सच है। अगर आपको पता लगाना है कि क्या आप भी इंस्टाग्राम से एडिक्टेड हैं या नहीं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे उन लक्षण के बारे में, जिनकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके साथ ऐसा है या नहीं।

सुबह उठकर इंस्टाग्राम पर स्टोरीज पोस्ट करना

सुबह उठकर इंस्टाग्राम पर स्टोरीज पोस्ट करना अगर आपकी आदत में शुमार है, तो इसे जल्द से जल्द सुधार लें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सुबह के कुछ घंटे ऐसे होते हैं, जिनमें हम प्रोडक्टिव काम अच्छे से कर पाते हैं। सुबह-सुबह फ्रेश होने के कारण दिमाग अच्छी तरह से काम करता है।

अपनी फोटो कई फिल्टर्स के साथ पोस्ट करना

जब भी हम इंस्टाग्राम पर अपनी कोई भी फोटो पोस्ट करते हैं तो उसमें कई तरह के फिल्टर्स का उपयोग करते हैं। हम कभी भी अपनी ओरिजिनल फोटो नहीं लगाते।

यह भी पढ़ें: जापान के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, एबे संग करेंगे निजी रात्रिभोज

दरअसल, हद से ज्यादा फिल्टर्स इस्तेमाल करना आपके एक्स्ससिव सेल्फ-एस्टीम यानी ज्यादा आत्म-सम्मान को दर्शाता है। इसका मतलब ये हुआ कि आपके अन्दर हद से ज्यादा ‘मैं’ वाला फैक्टर है, जबकि ऐसा कम होना चाहिए। हां, इसका मतलब ये भी बिल्कुल नहीं हुआ कि आप अपनी बात दूसरों के सामने पेश नहीं करेंगे।

नींद उड़ जाना

हद से ज्यादा इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने से हमें नींद नहीं आती है। कई बार ऐसा होता है कि रात के 2 बज रहे होते हैं, तब भी हम जग रहे होते हैं। इससे हमारी बाकी की लाइफस्टाइल डिस्टर्ब हो जाती है। जब देर से नींद आएगी, तब हम सुबह भी देर से उठेंगे। सुबह देर से उठने के बाद हम चिढचिढे से हो जाते हैं।

जल्दी होने लगते हैं बोर

ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम या सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से हमारा सोशल दयारा खत्म होता जा रहा है। हम एक वर्चुअल लाइफ में ज्यादा से ज्यादा सक्रिय हो गए हैं, जबकि बाहरी दुनिया में हमारे रिश्ते उतने ही कम होते जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में जब हम अपना फोन नहीं इस्तेमाल कर रहे होते तब हम बोर होने लग जाते हैं।

इस तरह कम करें फोन और सोशल मीडिया का इस्तेमाल

अगर आपको लगता है कि आप हद से ज्यादा अपने फोन या सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हम आपको इससे बचने के तरीके भी बताएंगे।

जरुर लें ब्रेक

जब आप काम कर रहे हैं तो काम करते हुए बोर हो गए हैं, तो फोन इस्तेमाल करने से अच्छा आप अपने दोस्तों से बात करें। इससे आपकी फोन या सोशल मीडिया इस्तेमाल करने की आदत धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

सेट कर लें एक समय सीमा

अगर आप अपना फोन, सोशल मीडिया या इंस्टाग्राम इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो इसके लिए एक तय समय सीमा निर्धारित कर लें और उसी समय के लिए इन सब चीजों का इस्तेमाल करें।

सोने से पहले फोन, सोशल मीडिया और इंस्टाग्राम को कहें ‘NO’

एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि जब आप सोने जा रहे हों तो उसके 30 मिनट पहले से आपको फोन, सोशल मीडिया और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल रोक दें।

यह भी पढ़ें: MP विधानसभा चुनाव: इस बार धार्मिक नगरी पहुंचेंगे राहुल गांधी, महाकाल के करेंगे दर्शन

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story