×

Pickles End Male Fertility: अचार का अधिक सेवन खत्म कर सकता है मेल फर्टिलिटी

Pickles end male fertility: रोज़ाना अचार का सोवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो जाता है। लंबे समय तक नमी से बचाने के लिए इसमें ज्यादा तेल डालकर रखा जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 28 May 2022 2:03 PM GMT (Updated on: 28 May 2022 2:37 PM GMT)
Pickles End Male Fertility: Excessive consumption of pickles can end male fertility
X

मेल फर्टिलिटी और अचार: Photo - Social Media

Lucknow: अचार (Pickles) का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। अधिकतर लोगों को खाने के साथ अचार का सेवन करना बहुत भाता है। कुछ लोगों का तो खाना अचार के बिना पूरा ही नहीं होता है। अचार के शौक़ीन लोगों को हर खाने का स्वाद अचार के स्वाद से आता है। पहले ज़माने में घर की महिलाएं घर पर ही तरह -तरह के अचार बनाती थी। लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल (busy lifestyle) में अब ये सब बनाना सबके बस की बात नहीं है।

ऐसे में बाजार में अचार की बहुत सी वैराइयटी उपलब्ध है। तरह-तरह के चटपटे अचार का स्वाद तो बरबस ही सबकी जुबां पर चढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि जिस अचार को आप बड़े चाव से खाते हैं, वो आपके स्वाद को भले बढ़ाती हो लेकिन लगातार भरी मात्रा में इसका सेवन आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकता है। चौकिये मत , यह बात बिलकुल सच है कि रोज़ाना अचार का भरी मात्रा में सेवन करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Photo - Social Media

रोज़ाना लगातार अचार के सेवन से हो सकती हैं ये बीमारियां

कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)

अत्यधिक मात्रा में रोज़ाना अचार का सोवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो जाता है। बता दें कि अचार को लंबे समय तक नमी से बचाने के लिए इसमें ज्यादा तेल डालकर रखा जाता है। जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बनता है। गौरतलब है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा हो जाता है।

शरीर में सूजन (body swelling)

रोज़ाना अध्यधिक मात्रा में अचार का सेवन करने से शरीर में सूजन होने की समस्या हो सकती है। गौरतलब है कि अचार को तैयार करने और इसको लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इसमें प्रिसजर्वेटिव का भी इस्तेमाल किया जाता है जो आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इसी वजह से अचार के ज्यादा सेवन से शरीर में सूजन की दिक्कत हो सकती है। हालांकि, अगर आप बाजार की जगह घर का बना अचार खाते हैं तो आपको सेहत का ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

एसिडिटी-अल्सर का हो सकता है खतरा

गौरतलब है कि अचार बनाने में में ज्यादा मसालों के इस्तेमाल के साथ ही सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसके लंबे समय तक लगातार सेवन से आपको एसिडिटी और अल्सर होने का खतरे के साथ ही कई और समस्याओं से शरीर ग्रसित हो सकता हैं।

हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure)

अचार के अत्यधिक सेवन से आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। उल्लेखनीय है कि किसी भी तरह के अचार को बनाने में नमक का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में किया जाता है। जिससे अचार लम्बे समय तक ख़राब नहीं होता है। लेकिन लगातार नमक के अधिक सेवन से शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कई गुना तक बढ़ सकता है। इतना ही नहीं इसके कारण व्यक्ति को वॉटर रिटेंशन की दिक्कत भी हो सकती है।

Photo - Social Media

मेल फर्टिलिटी पर पड़ता है बुरा असर (Male fertility has a bad effect)

अचार का अत्यधिक सेवन करने से इसका खट्टापन मेल फर्टिलिटी पर काफी बुरा असर डाल सकता है। जो उनकी शादीशुदा ज़िन्दगी को हाशिये पर लाकर उन्हें नपुंसक भी बना सकता है। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आपको अचार का सेवन बेहद सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। जहां तक मुमकिन हो तो घर में अचार बनाये जिसमें कम तेल और थोड़े से मसालों का ही प्रयोग करें। ध्यान रखें अचार को शीशे के बर्तन में ही स्टोर कर इसे धूप दिखाने के बाद ही इसका सेवन करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story