×

Depression and exercise: रोज़ाना इन एक्सरसाइजों को करने से दूर हो सकता है डिप्रेशन

इसके लिए प्रतिदिन लोगों को मध्यम तीव्रता के व्यायाम करना चाहिए जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Rakesh Mishra
Published on: 25 April 2022 11:06 AM GMT
रोज़ाना इन एक्सरसाइजों को करने से दूर हो सकता है डिप्रेशन
X

Depression and exercise (photo credit: social media)

Depression and exercise: आज कल के लाइफस्टाइल में डिप्रेशन एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में उभर चुका है। हर आयु वर्ग के लोगों को अवसाद (Depression) और चिंता (Anxiety) किसी ना किसी रूप में परेशान कर रहा हैं। इसकी गंभीरता का अंदाज़ा लगाना बेहद मुश्किल है। भरे-पुरे परिवार में भी खुद को अकेला और परेशान कर देती है यह समस्या।

आज के भौतिक युग में जहाँ लोगों के अंदर से आत्मीयता खत्म हो गयी है ऐसी में इस बीमारी ने दबे पॉवं बहुत तेज़ी से पेअर पसार लिए हैं। बता दें कि कई बार डिप्रेशन इतने खतरनाक स्‍तर तक पहुंच जाता हैं कि व्यक्ति के लिए बिस्तर तक से बाहर निकलना भी एक बड़ी चुनौती बन जाती है। ऐसे लोगों को अपने दैनिक काम तक निपटाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है। इतना ही नहीं हर वक़्त मन परेशन और उदास रहने के कारण किसी भी कार्य को करने में दिल नहीं लगता है।

एक्सरसाइज या व्यायाम के प्रति जागरूक हो

ऐसे में यह भी एक बड़ी चुनौती है कि ऐसे लोग एक्सरसाइज या व्यायाम के प्रति जागरूक हो सकें। ऐसे में उनके अपनों का दायित्व है कि तामम उनकी नाराज़गी के बाद भी उन्हें एक्सरसाइज के प्रेरित कर उन्हें डिप्रेशन की समस्या से बाहर निकालने में मदद करें। एक शोध में यह बात सामने आयी है की रोज़ाना एक्सरसाइज करके आप डिप्रेशन और चिंता (Anxiety) की समस्या से राहत पा सकते हैं। ।

रिसर्च बताते है कि कुछ एक्‍सरसाइज डिप्रेशन और चिंता (Anxiety) की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं। इसके लिए प्रतिदिन लोगों को मध्यम तीव्रता के व्यायाम करना चाहिए जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती हैं।

एक्‍सरसाइज जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद :

- दौड़ना सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी एक्‍सरसाइज नहीं है बल्कि ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी मज़बूती प्रदान करती है। इतना ही नहीं एक्सरसाइज से आप कैलोरी बर्न करने, फैट कम करने और हृदय रोगों के जोखिम को भी कम कर सकते है। यह विभिन्न तरीकों से आपके मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। बता दें कि दौड़ने के समय और बाद में गुड न्यूरोट्रांसमीटर, सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्राइन में स्थायी परिवर्तन होते देखा गया है। इसके अलावा इस समस्या से पीड़ित कुछ लोगों को इससे नींद लेने में भी आसानी होती है। कुछ लोगों के लिए यह तनाव को कम करने में बेहद मददगार साबित होता है।

- walking या पैदल चलना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शांत मन और प्रकृति का सकारात्मक प्रभाव विभिन्‍न रिसर्च में भी पैदल चलना से व्यक्ति डिप्रेशन और एंग्‍जायटी के स्‍तर को कम कर सकता है। एक अध्ययन में यह सामने आया‍ कि वयस्क व्यक्ति के प्रकृति के बीच 50 मिनट की पैदल चलने पर उनकी चिंता का स्तर कम होकर उनके मेमोरी फंक्‍शन में सुधार होता है।

- प्राचीन काल से ही योग के गुण का उल्लेख हर पौराणिक किताबों में आपको आसानी से मिल सकता है। बता दें की योगाभ्यास शरीर, मन और आत्मा को जीवंत बना देने में सक्षम होता है। एक अध्ययन के अनुसार योगा क्‍लासेज में हिस्‍सा लेने वाले लोगों में एंग्‍जायटी के स्तर में सुधार के साथ उनके अवसाद, चिंता और क्रोध के लक्षण भी कम होते पाया गया।रोज़ाना योग करने से तनाव और चिंता के लक्षणों में भारी कमी होती है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story