×

Gas Stove Side Effects: गैस स्टोव भी बन रहा है सेहत के लिए खतरनाक, विशेषज्ञों ने किया खुलासा

Gas Stove Side Effects: आज भारत के करीब 99% लोगों के घरों में गैस स्टोव की सुविधा है। मॉडर्न और टेक्नोलॉजी बेस्ड दुनिया में कई चीज़ों के होने से हमें सुविधा जरूर मिली है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 26 Sep 2022 2:02 AM GMT
gas stove could be dangerous for health
X

gas stove could be dangerous for health (Image: Social Media)

Gas Stove Side Effects: आज भारत के करीब 99% लोगों के घरों में गैस स्टोव की सुविधा है। मॉडर्न और टेक्नोलॉजी बेस्ड दुनिया में कई चीज़ों के होने से हमें सुविधा जरूर मिली है लेकिन ये सुविधा घातक भी सहित होती रही है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार गैस स्टोव से होने वाले सेहत के लिए खतरे की बात सामने आई है।

दरअसल शोध के अनुसार गैस चूल्हे का उपयोग परिवार के स्वास्थ्य के साथ साथ पर्यावरण दोनों को ही बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। शोध की मानें तो इन गैसों में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड प्रमुख गैस है जो एक हानिकारक प्रदूषक माना जाता है। जिससे इसका इस्तेमाल करने वाले परिवार की सेहत का खासा नुकसान हो सकता है,जिसमें बच्चों को सांस संबंधी तकलीफें अस्थमा जैसी बीमारी भी हो सकती है। गैस स्टोव का उपयोग स्वास्थ्य के लिए, खास तौर पर बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।

दरअसल गैस स्टोव का उपयोग ना केवल श्वास संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है बल्कि कुछ बच्चों में अस्थमा की बीमारी का कारण भी बन सकता है। ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि गैस स्टोव का उपयोग करते समय कुछ जरूरी सावधानी बरतना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। बता दे यह घरेलू गैस प्रदूषण के लिहाज से सबसे खतरनाक प्रदूषण की श्रेणी में भी माना जा सकता है। बता दे गैस स्टोव आजकल एलपीजी और प्राकृतिक गैस या नेचुरल गैस पर चलते हैं जिनमें मीथेन जैसे हाइड्रोकार्बन होते हैं। आमतौर पर यह गैस हल्की होती है और धुंआ या कालिख के बिना जलती है। लेकिन बता दे कि इससे निकलने वाली गैस हमें दिखाई नहीं देती जिसमें नाइट्रोजन डाइऑक्साइड सबसे खतरनाक होता है।

दरअसल कुछ बातों का ध्यान रखने से इस समस्या से बचा जा सकता है। बता दे गैस स्टोव को इस्तेमाल करते समय खिड़की को खुला रखें। बतादे कि यह नाइट्रोजन डाइऑक्साइड उस समय ज्यादा खतरनाक हो जाती है जब रसोई में वेंटिलेशन सही तरह का नहीं होता है, इससे गैस के जलने से पैदा होने वाली गैसें जिनमें नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के अलावा कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैस भी होती बंद कमरे में सेहत के लिए समस्या पैदा कर सकती है। इसके अलावा अगर किचन ज्यादा बंद होती है और गैस जलाई जाए तो धीरे धीरे कार्बन डाइऑक्साइड की जगह कार्बन मोनोऑक्साइड भी पैदा होने लगती है जो बहुत ही जहरीली गैस होती है। इसलिए गैस स्टोव इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story