×

Omicron New Symptoms: ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों में दिख रहें हैं ये नए लक्षण

Omicron New Symptoms: कोरोना वायरस के मामले अभी भी थमें नहीं हैं।लगातार दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले अभी भी आ रहे हैं।कई देशों में ओमिक्रॉन और इसके कई सब वेरिएंट फैल चुके हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Aug 2022 12:33 PM GMT
Omicron variant new symptoms
X

Omicron New Symptoms (Image: Social Media)

Omicron New Symptoms: कोरोना वायरस के मामले अभी भी थमें नहीं हैं। लगातार दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले अभी भी आ रहे हैं। दरअसल इस समय कई देशों में ओमिक्रॉन और इसके कई सब वेरिएंट फैल चुके हैं। एक स्टडी के अनुसार यह जानकारी भी सामने आई है कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट उन लोगों को दोबारा संक्रमित कर रहे हैं जो हाल ही में कोविड पॉजिटिव हुए थे।

बता दे कि ओमिक्रॉन के सबवेरिएंट बीए.5 के कारण होने वाले लक्षण प्रारंभिक ओमिक्रॉन की तुलना में थोड़े अलग हैं। दरअसल लक्षणों में यह बदलाव हर नए COVID स्ट्रेन में देखा गया है। वर्तमान में Omicron बीए.5 के मामले बढ़े हैं। इस सब वेरिएंट में गले में खराश अभी भी प्रमुख लक्षण है। एक रिपोर्ट की मानें तो 53 प्रतिशत ओमिक्रॉन मामलों में गले में खराश को एक लक्षण के रूप में नोटिस किया गया था, जबकि डेल्टा वाले केवल 34 प्रतिशत लोगों के गले में खराश थी। वहीं एक अन्य प्रमुख ओमिक्रॉन लक्षण सिरदर्द है, सिरदर्द में आमतौर पर मध्यम से तीव्र दर्द होता है। बता दे कि दर्द का स्थान सिर के दोनों ओर होता है और यह दर्द आमतौर पर तीन दिनों से अधिक समय तक भी रह सकता है। इसके अगले दो लक्षण जो काफी सामान्य हैं, उनमें बंद नाक और बिना कफ वाली खांसी भी शामिल है।

इसके अलावा omicron के कुछ और भी संकेत नजर आते हैं, जो आमतौर पर संक्रमित लोगों द्वारा अनुभव किया गया है। जैसे: बहती नाक, कफ के साथ खांसी, आवाज।में भारीपन, छींक आना, थकान महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द रहना, चक्कर आना, बुखार रहना, शरीर में दर्द होना, भूख में कमी, जी मिचलाना और दस्त की समस्या भी प्रमुख लक्षण है। हालांकि पिछले वेरिएंट की तुलना में omicron वेरिएंट कम गंभीर लक्षण पैदा कर रहा। वहीं अभी भी कुछ लोग Omicron के कारण भी गंभीर रूप से संक्रमित हो रहे हैं, तो इसे हल्के में लेने की बिल्कुल भी भूल ना करें।

बता दे कि ZOE ऐप के आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों में औसतन 6.87 दिनों के लिए लक्षण थे, जबकि डेल्टा वेरिएंट के साथ 8.89 दिनों के लिए लक्षण थे। दरअसल पहले सामान्य लक्षण जैसे बदली हुई गंध था अब यह कम से कम सामान्य लक्षणों में से एक है, जो यह अच्छी खबर है क्योंकि इसका मतलब यह हुआ कि BA.5 मस्तिष्क को कम प्रभावित कर सकता है। बता दे कि वर्तमान में अन्य कम सामान्य लक्षणों में गंध की कमी, सीने में दर्द, सीने में जकड़न और सांस की तकलीफ शामिल हैं। वहीं भारत में COVID के मामले बढ़ रहे हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में 9,520 नए covid ​​​​मामले आए, जिनमें से 41 मौतें हुई हैं। इसलिए जरूरी है कि अभी भी कोविड गाइडलाइंस का पालन करें। गाइडलाइंस के पालन करने से कोराेना से सुरक्षित रहा जा सकता है। भीड़भाड़ वाली जगह पर मास्क पहनें और हाथों को सेनेटाइज जरूर करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story