×

Eye Care During Heatwave: तापमान बढ़ने से लोगों को हो रही आँखों में ये समस्या, ऐसे करें बचाव

Eye Care During Heatwave: जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है भारत के लुक शहरों में लोगों को कई तरह की समस्याओं से दो चार होना पद रहा है ऐसे में आँखों से सम्बंधित समस्याएं भी लोगों को झेलनी पड़ रही है।

Shweta Srivastava
Published on: 29 May 2024 12:42 PM GMT
Eye Care During Heatwave
X

Eye Care During Heatwave (Image Credit-Social Media)

Eye Care During Heatwave: भारत के कई क्षेत्रों में अत्यधिक गर्मी पड़ रही है जिससे लोगों को कई तरह की स्वास्थ सम्बंधित असुविधा भी हो रही है। जिससे लोगों की आँखों पर भी काफी असर पड़ रहा है। पारा बढ़ने से ड्राई आई सिंड्रोम, एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस और कॉन्टैक्ट लेंस संबंधी अल्सर जैसी स्थितियां काफी ज़्यादा सामने आ रहीं हैं। जिससे लोगों को काफी असुविधा हो रही है। साथ ही आंखें गड़ना, दर्द, सूजन, रेड आईज और कई गंभीर मामलों में तो आँखों से सही से दिख पाना भी कठिन हो रहा है। आइये जानते हैं और कौन कौन सी आँखों से जुडी समस्या है जो इस गर्मी की वजह से बढ़ रही है।

गर्मी में अपनी आँखों का रखें ख़ास ख्याल (Keep Your Eyes Safe During Heatwave)

गर्मी के मौसम में जहाँ आपको खूब पानी और हेल्दी डाइट लेने की सलाह हर कोई दे रहा होगा वहीँ ज़रूरी है कि आप लू या हीट वेव के दौरान अपनी अनमोल आँखों का भी ख़ास ख्याल रखें। आइये जानते हैं कैसे आप अपनी आँखों का इस गर्मी और हीट वेव के दौरान ख्याल रखें।

ज़रूरी हो तभी बाहर जाएं

अगर बहुत ज़रूति हो तब भी घर से बाहर निकलें वार्ना कोशिश यही करीये कि आप घर पर ही रहे। खासकर दोपहर में 11 बजे से 4 बजे तक गर्मी अपने प्रचंड रूप में रहती है तो इस समय घर पर या दफ्तर के अंदर ही रहे। इससे आपको आंखों की समस्याओं को बढ़ाने वाली कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

पानी की कमी न होने दें

आँखों और पूरे शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पीजिये। साथ ही आंखों के स्वास्थ्य और कार्यप्रणाली को बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना बेहद महत्वपूर्ण है। खासकर इस गर्मी के मौसम में।

सीधे सूर्य के संपर्क में न आएं

धूप में निकलना हो तो कोशिश करें कि धूप का चश्मा लगाकर ही निकलें जो आपकी आंखों को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाएगा। साथ ही चश्मा भी ऐसा लें जो अधिकतम यूवी किरणों से आपकी आँखों की सुरक्षा करे। जिससे फोटोकेराटाइटिस और सूरज से संबंधित अन्य आंखों की स्थितियों को रोकने में मदद मिलेगी।

ड्राई आईज से करें बचाव

जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है वैसे वैसे आपको अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखना होगा ऐसे में आँखों में ड्राई आईज की समस्या काफी बढ़ रही है क्योंकि इस मौसम में टियर फिल्म का तेजी से वाष्पीकरण हो सकता है,जिसकी वजह से भी आंखें शुष्क हो जातीं हैं। इसके लिए आप दिन में कई बार अपनी आँखों पर ठन्डे पानी की छीटें मार सकते हैं। साथ ही पर्याप्त नमी के स्तर को बनाए रखने के लिए कृत्रिम आँसू या आंखों के स्नेहक का अधिक बार उपयोग भी कर सकते हैं।

आँखों को बार-बाद न मलें

अगर आप अपनी आँखों को बार-बार रब करेंगे तो इससे आपको जलन हो सकती हो और संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है। अगर आपको आँखों में खुजली या असहजता महसूस होती है तो ठन्डे पानी से धोकर उसमे डॉक्टर द्वारा दिया आई ड्रॉप डालें।

कोशिश करें कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग न करना पड़े

अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो हमारी यही सलह होगी कि इस मौसम में इसे सीमित कर दें। क्योंकि इससे आपको आँखों में शुष्कता और बढ़ सकती है। साथ ही ड्राई आई सिंड्रोम का जोखिम भी बढ़ सकता है। ऐसे में इसकी जगह कुछ दिन आप चश्मे का ही प्रयोग करें तो ये आपकी आँखों के लिए बेहतर होगा।

स्वच्छता का रखें ख़ास ख्याल

किसी के भी साथ सौंदर्य प्रसाधन, रूमाल, तौलिये, तकिए और चादर जैसी व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें, वो भी तब अगर आपके आस पास किसी की आँखों में रेडनेस या नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लक्षण हैं। क्योंकि अपनी इन निजी वस्तुओं को शेयर करने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story