×

इस Father's Day अपने पिता को दें एक बेहतर सेहत, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Father's Day 2021: इस फादर्स डे अपने पिता को एक बेहतर सेहत गिफ्ट करें। आप सोच रहे होंगे वो कैसे, वो ऐसे कि उनकी डाइट में जरूरी बदलाव करिए, जिससे उनकी सेहत लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 19 Jun 2021 3:59 PM GMT
इस Fathers Day अपने पिता को दें एक बेहतर सेहत, डाइट में शामिल करें ये चीजें
X

फादर्स डे (प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Father's Day 2021: एक पिता और उसके बच्चे के बीच का रिश्ता बहुत ही अनमोल होता है। पापा के लिए उसकी बेटी प्रिंसेस तो बेटा प्रिंस होता है तो वहीं बच्चों के लिए उसका पिता एक सुपर हीरो जो उसकी सभी विश पूरी करता है। ऐसे कई लोग हैं जो अपने पापा को ये बताने में कतराते हैं कि वो उनके कितना प्यार करते हैं। हालांकि फादर्स डे (Father's Day) के दिन लोग अपने प्यार का खुलकर इजहार करते हैं।

फादर्स डे को लोग कई तरह से अपने पिता के लिए खास बनाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने पिता और उनकी सेहत (Health) का बेहतर तरीके से ख्याल रख सकते हैं। सभी चाहते हैं उनके माता पिता हमेशा स्वस्थ रहे, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि बढ़ती उम्र के साथ उनका खास ख्याल रखा जाए। क्योंकि एक उम्र के बाद हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं।

ऐसे में आप अपने पिता की डाइट में कुछ बदलाव करके अपने पापा का खास ध्यान रख सकते हैं, ताकि आपके पिता लंबे समय तक स्वस्थ बने रहें। तो चलिए जानते हैं कि आप उनकी डाइट (Diet) में क्या बदलाव करें।

ग्रीन वेजिटेबल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हरी सब्जियों को डाइट में करें शामिल

बढ़ती उम्र के साथ खाने में ज्यादा तेल, मसाला अवाइड करना चाहिए। साथ ही डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, पत्तागोभी, करेला आदि चीजें शामिल करना चाहिए। इसके अलावा फल भी खाने में जरूर शामिल करें। फल और हरी सब्जियों से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और ये सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। नमक का भी सेवन कर करें क्योंकि इससे ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या बढ़ती हैं।

मोटे अनाज का सेवन जरूरी

इसके साथ साथ मोटे अनाज को भी अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि इससे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। साथ ही इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है। मोटे अनाजों में जैसे बाजरा, दलिया, ब्राउन राइस आदि को शामिल करें। मोटे अनाज से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

(प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैल्शियम और विटामिन डी वाली चीजों को करें शामिल

जैसा कि सब जानते हैं बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं, ऐसे में अपने पिता की डाइट में अधिक कैल्शियम और विटामिन डी वाली चीजों को जरूर शामिल करिए। इसमें कम वसा वाले व दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट भी जोड़ें। इसके अलावा वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन और अंडे भी जरूर उन्हें खिलाएं, क्योंकि इसमें एमिनो एसिड, प्रोटीन और विटामिन डी की पर्याप्‍त मात्रा होती है।

कॉफी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चाय और कॉफी का सेवन करें कम

अगर आप अपने पिता को ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करने से नहीं रोकते हैं तो फिर ऐसा करना शुरू कर दीजिए, क्योंकि चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा एल्कोहल लेने से भी बचना चाहिए।

टाइम-टाइम पर शरीर की कराएं जांच

अपने पिता की डाइट का ख्याल रखने के साथ साथ समय समय पर उनकी शरीर की जांच भी करवाइए। ताकि उनके स्वास्थ्य के बारे में आपको पता चलते रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story