×

Fati Adiyo Ke Upay: बेहद चमत्कारी है ये नुस्खा, रातों-रात मिलेगा फटी ऐड़ियों से छुटकारा

ati Adiyo Ke Gharelu Nuskhe: आज हम आपको यहां एड़ियों के फटने से निजात पाने के लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं, जो वाकई चमत्कारी है।

Shivani Tiwari
Published on: 6 April 2024 5:20 AM GMT
Home Remedies For Cracked Heels
X

Home Remedies For Cracked Heels (Photo- Social Media)

Cracked Heels Home Remedies: मौसम बदलने के साथ ही हमारी स्किन की भी डिमांड बदल जाती है, यकीनन आपने ये बात जरूर नोटिस की होगी। जैसे गर्मी के मौसम में हम अपनी स्किन के लिए दूसरी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, जबकि ठंडी के मौसम में स्किन बहुत ही ड्राई हो जाती है, तो उस मौसम में हम ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, जिससे हमारी त्वचा में नमी बनीं रहें। मौसम कोई भी हो, लेकिन पैर की एड़ियों का फटना तो कॉमन ही है। जी हां! ज्यादातर महिलाएं फटी एड़ियों की समस्या से जूझ रहीं हैं, कई बार एड़ियां इतनी बुरी तरह से फट जाती हैं कि चलना फिरना मुश्किल हो जाता है, आज हम आपको यहां एड़ियों के फटने से निजात पाने के लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं, जो वाकई चमत्कारी है।

एड़ियों के फटने के कारण (Fati Adiyo Ke Gharelu Nuskhe)

एड़ियों के फटने के कई कारण होते हैं। कई बार गंदगी, एड़ियों का प्रॉपर देख भाल ना करना, रूखापन, हार्मोंस में बदलाव या फिर विटामिन की कमी से भी एड़ियां फटने लग जाती हैं। रिसर्च की मानें तो ठंडी के मौसम में ज्यादातर एड़ियों के फटने की शिकायते होती हैं, लेकिन कुछ लोगों के साथ ये समस्या साल भर बनी रहती है, ठंडी हो, गर्मी हो या फिर मानसून उन्हें हर मौसम में एड़ियों के फटने की समस्या से जूझना पड़ता है, हालांकि ऐसा नहीं है कि वे इसके लिए दवाईयों का इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन दवाई या क्रीम भी उतना असरदार नहीं होता है, यदि आप भी अपनी फटी ऐड़ी के लिए दवाई करके थक गए हैं तो हम आपको एक घरेलू उपाय बताते हैं, जिससे आपकी फटी एड़ियां जल्द ही ठीक हों जाएंगी।


फटी एड़ियों को ठीक करने का घरेलू उपाय (Home Remedies For Cracked Heels)

फटी ऐड़ियों को ठीक करने के लिए सबसे पहले आपको पत्ता गोभी के दो पत्ते लेने हैं, यदि आपके दोनों पैर की एड़ियां फटी हैं तो आप दो पत्ते लें, नहीं तो सिर्फ एक ही। अब इस पत्ते में आपको थोड़ा सा सरसों का तेल डालना है, ऐसा डालें कि पूरे पत्ते पर लग जाए, फिट एक चुटकी हल्दी भी डालें, और अंत में जायफल को घिसकर उसी में मिला दें। अब इस पत्ते को आप धागे की मदद से अपनी ऐड़ियों पर बांधे और कुछ समय के लिए बांधे रखें, ऐसा करने से आपकी फटी हुईं एड़ियां जल्द ही ठीक हों जाएंगी। यदि घुटने में भी दर्द है तो इस रेमेडी को आप घुटने के दर्द के लिए भी ट्राई कर सकते हैं, बहुत लाभ मिलेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story