×

Fatty Liver Treatment: फैटी लिवर के ये उपाय सबसे ज्यादा असरदार, जानिये विस्तार से

Fatty Liver Treatment in Hindi: फैटी लिवर की स्थिति का कोई लक्षण नहीं होता है। लेकिन आमतौर पर लंबे समय के बाद रोगी के थके होने, वजन कम होने और पेट में दर्द होने की संभावना होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Feb 2023 1:02 AM GMT
fatty liver ke lakshan
X

फैटी लिवर (फोटो- सोशल मीडिया)

Fatty Liver Treatment in Hindi: फैटी लिवर डिजीज एक ऐसी स्थिति है, जहां लिवर में अत्यधिक वसा जमा हो जाती है। यह या तो अत्यधिक शराब के सेवन के कारण हो सकता है या फिर अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण हो सकता है। फैटी लिवर की स्थिति का कोई लक्षण नहीं होता है। लेकिन आमतौर पर लंबे समय के बाद रोगी के थके होने, वजन कम होने और पेट में दर्द होने की संभावना होती है। यदि अनुपचारित फैटी लीवर की स्थिति मधुमेह, दिल के दौरे और स्ट्रोक की ओर ले जाती है।

एक दिन का उपवास फैटी लिवर की बीमारी वाले रोगियों के लिए अच्छा है

इलिनोइस शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक वैकल्पिक दिन के उपवास आहार और व्यायाम के बाद गैर मादक वसायुक्त यकृत रोग वाले लोगों की जिगर की स्थिति में सुधार हुआ है। अध्ययन के लिए, पोषण शोधकर्ताओं ने गैर मादक वसायुक्त यकृत रोग वाले 80 लोगों का अध्ययन किया। “जब हमने तुलना की हमारे अध्ययन समूहों के नतीजे, हमने स्पष्ट रूप से देखा कि सबसे बेहतर रोगी उस समूह में थे जो वैकल्पिक दिन उपवास आहार का पालन करते थे और सप्ताह में पांच दिन व्यायाम करते थे, "अध्ययन लेखक क्रिस्टा वाराडी ने कहा। वाराडी ने कहा, "जिन लोगों ने केवल डाइटिंग की या केवल व्यायाम किया, उनमें समान सुधार नहीं देखा गया, जो समग्र स्वास्थ्य पर इन दो अपेक्षाकृत सस्ती जीवनशैली संशोधनों के महत्व को पुष्ट करता है और फैटी लिवर रोग जैसी पुरानी बीमारियों का मुकाबला करता है।" गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग पर एरोबिक व्यायाम के साथ वैकल्पिक दिन उपवास: एक यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण" सेल मेटाबोलिज्म में प्रकाशित हुआ है।

तेजी से चलने से फैटी लिवर में काफी कमी आती है

पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी-कॉलेज ऑफ मेडिसिन, हर्शे, पेंसिल्वेनिया, यूएसए के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम से तीव्र एरोबिक गतिविधि लीवर की चर्बी को कम करने के लिए पर्याप्त है। अध्ययन को अमेरिकन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित किया गया था। शोधकर्ताओं ने कहा है कि पूर्व शोध ने सुझाव दिया था कि शारीरिक गतिविधि फायदेमंद थी, इसने नैदानिक ​​​​रूप से सार्थक सुधार करने के लिए आवश्यक व्यायाम की विशिष्ट मात्रा निर्धारित नहीं की थी।

भूमध्यसागरीय आहार फैटी लिवर रोग के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है

हार्वर्ड टी.एच. के शोधकर्ताओं द्वारा एक अध्ययन। चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने पाया कि भूमध्यसागरीय आहार, जिसमें अधिक हरी सब्जियां शामिल हैं, वसायुक्त यकृत रोग के जोखिम को लगभग आधा कम कर सकता है। दोनों में पॉलीफेनोल्स के रूप में जाना जाने वाला लाभकारी यौगिक होता है - अध्ययन के दौरान परीक्षण किए गए अन्य दो स्वस्थ आहारों की तुलना में यकृत वसा को कम करने के लिए भी पाया गया।

फैटी लीवर के जोखिम कारकों को समझना

फैटी लीवर का मुकाबला करने के लिए सही उपाय खोजने के लिए इससे जुड़े जोखिम कारकों को समझने की जरूरत है। मोटापा, स्लीप एपनिया, ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर, हाइपोथायरायडिज्म और मधुमेह फैटी लीवर रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं। कभी-कभी कुछ दवाएं भी फैटी लीवर के संचय का कारण बन सकती हैं। जिगर में चर्बी।

निष्कर्ष

वसायुक्त यकृत की स्थिति को एक स्वस्थ आहार का चयन करके, स्वस्थ वजन बनाए रखने और व्यायाम करके नियंत्रित किया जा सकता है। वसायुक्त यकृत के जोखिम कारकों को समझना चाहिए और फिर इसका सही उपाय खोजना चाहिए। वजन घटाने से यकृत में वसा, सूजन और फाइब्रोसिस को कम किया जा सकता है। फैटी लिवर का पता लगाना मुश्किल होता है क्योंकि इसके कोई खास लक्षण नहीं होते हैं। हालांकि अगर आपको पेट में दर्द हो रहा है और आप थके हुए हैं तो आपको फैटी लिवर की जांच करानी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story