×

Fatty Liver Diet: जब आपका लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा हो इन खाद्य पदार्थों को करें अपने आहार में शामिल

Fatty Liver Diet: फलों और सब्जियों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप फैटी लीवर की बीमारियों को प्रभावी ढंग से रोक सकते है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2022 8:17 AM GMT
जब आपका लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा हो इन खाद्य पदार्थों को करें अपने आहार में शामिल
X

Fatty Liver Diet 

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें यकृत के चारों ओर असामान्य वसा जमा हो जाती है, जिसे स्टीटोसिस भी कहा जाता है। जब इस स्थिति को लंबे समय तक अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह गैर-मादक स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को जन्म दे सकती है। उल्लेखनीय है कि लोगों के दिमाग में हमेशा यह सवाल जरूर उठता है कि आखिर NASH क्या है? बता दें कि NASH सिरोसिस की एक स्थिति है जो अंतिम चरण के यकृत रोग और यकृत प्रत्यारोपण से जुड़ी होने के साथ अक्सर हृदय संबंधी बीमारियों का भी कारण बनती है।

फैटी लीवर रोग के लक्षण

फैटी लीवर रोग लक्षणों के एक समूह के साथ आता है, जिसे आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। हालांकि, इन संकेतों और लक्षणों के बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। इनमें से कुछ शामिल हो सकते हैं -

- पेट दर्द और बेचैनी

- पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में परिपूर्णता का अहसास

- जी मिचलाना

- सूजे हुए पैर और हाथ

- भूख में अचानक कमी

- अस्पष्टीकृत वजन घटाने

- सूजन

- अत्यधिक थकान

- मानसिक भ्रम की स्थिति

- त्वचा के रंग में बदलाव

फैटी लीवर रोगियों के लिए उचित आहार-

जब हम फैटी लीवर की समस्या के प्रबंधन के बारे में बात करते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? दवाई? लेकिन यह बात नहीं है, बता दें कि आप उचित आहार के साथ फैटी लीवर की बीमारी को भी नियंत्रित कर सकते हैं। आखिरकार, जैसा कि हम कहते हैं, आप क्या खाते हैं मायने रखता है! गौरतलब है कि फैटी लीवर की बीमारी से पीड़ित लोगों को कुछ खास खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

उचित आहार :

फलों और सब्जियों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप फैटी लीवर की बीमारियों को प्रभावी ढंग से रोक सकते है। जिनमें निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान रखने की जरुरत है।

- सुनिश्चित करें कि आप अपनी थाली में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां भरें।

- अपने आहार में अधिक साबुत अनाज शामिल करें।

- प्रोटीन के विभिन्न स्रोत जोड़ें।

- वसा रहित या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों पर स्विच करें।

- ऐसे फल और खाद्य पदार्थ चुनें जिनमें कम चीनी, संतृप्त वसा और सोडियम हो।

इसके अलावा फैटी लिवर की समस्या को प्रभावी रूप से दूर करने के लिए इन फल और सब्जियों का सेवन करना लाभप्रद होता है :

- फलियां

- मसूर की दाल

- शकरकंद

- ब्रॉकली

- पालक

- गोभी

- प्याज

- लीक

- एस्परैगस

- आर्टिचोक

- काली मिर्च

- प्याज

- मशरूम

- गाजर

- टमाटर

- फूलगोभी

इसके अलावा वसायुक्त मछली (ओमेगा -3 समृद्ध खाद्य पदार्थ), जैसे ट्यूना, सैल्मन, सार्डिन इत्यादि का सेवन फैटी लिवर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए आवश्यक माना जाता है। इतना ही नहीं फलों की श्रेणी में, आप कीवी, सेब, नारंगी और नींबू भी भरपूर मात्रा में ले सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने आहार में मेवे और बीज भी शामिल कर सकते हैं, जिसमें - अखरोट, बादाम, सूरजमुखी के बीज और काजू आदि प्रमुख हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story