×

Fatty Liver Causes: फैटी लिवर के कारण हो सकती है आपको गंभीर समस्यायें , जाने कैसे पहचानें कि आपको फैटी लिवर है?

Fatty liver causes health complications : अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग के रूप में जाना जाता है या फिर अधिक वजन होने के कारण जिसे गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग के रूप में जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Jan 2023 2:58 AM GMT
Fatty liver causes health complications
X

Fatty liver causes health complications (Photo- Social Media) 

Fatty liver causes health complications: फैटी लीवर रोग या स्टीटोसिस एक ऐसी स्थिति है जहां लीवर में वसा का निर्माण होता है। यह या तो शराब के सेवन से हो सकता है जिसे अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग के रूप में जाना जाता है या फिर अधिक वजन होने के कारण जिसे गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग के रूप में जाना जाता है। लिवर में वसा का उच्च स्तर मधुमेह, उच्च रक्तचाप का कारण बनता है और किडनी पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

इसलिए बीमारी के लक्षणों की पहचान करना बेहद जरूरी है ताकि आप जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकें।

पेट दर्द

फैटी लिवर में पेट दर्द पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से की ओर परिपूर्णता या रुकावट जैसा महसूस होता है। दर्द ज्यादातर उदर क्षेत्र के ऊपरी दाहिने हिस्से में महसूस होता है। जबकि दर्द एक निरंतर सुस्त दर्द है, कभी-कभी यह पूरे उदर क्षेत्र की ओर बढ़ जाता है। कभी-कभी रोगी में सूजन भी देखी जाती है।

मतली

मतली, उल्टी और बीमार महसूस करना वसायुक्त यकृत रोग के विशिष्ट लक्षण हैं। पेट में दर्द के कारण और कभी-कभी भूख न लगने के कारण भी रोगी लगातार बीमार महसूस करता है। अत्यधिक कमजोरी और थकान के कारण भी व्यक्ति को मिचली आने लगती है।

भूख में कमी

भूख न लगना फैटी लिवर का एक और संकेत है जो कई अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के साथ ओवरलैप होता है, लेकिन व्यक्ति को कमजोर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसके कारण, व्यक्ति में भारी वजन कम होता है जिसके परिणामस्वरूप फिर से अत्यधिक थकान होती है। वजन और भूख कम लगने को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

फैटी लीवर के अन्य लक्षण

फैटी लिवर के अन्य सामान्य लक्षण हैं:

सोचने में कठिनाई या भ्रम

आसानी से चोट लगना या खून बहना

पीली त्वचा

फैटी लिवर रोग के जोखिम कारक क्या हैं?

एक व्यक्ति को फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है जब वह मोटापे से ग्रस्त होता है, टाइप 2 मधुमेह होता है, इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी होता है, थायराइड की समस्या होती है, उच्च रक्तचाप होता है, और उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है। अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतें जैसे धूम्रपान और शराब पीना भी डालता है फैटी लिवर की स्थिति विकसित होने का खतरा है। उम्र भी एक जोखिम कारक है। जब आप 50 वर्ष की आयु पार कर लेते हैं, तो आप फैटी लिवर के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

वसायुक्त यकृत रोग का प्रबंधन कैसे करें?

एक स्वस्थ जीवन शैली आपको फैटी लीवर रोग का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है। फैटी लीवर को रोकने के लिए शरीर के वजन को नियंत्रण में रखना चाहिए। आहार में हमेशा मौसमी भोजन करना चाहिए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए। शारीरिक गतिविधि स्वस्थ शरीर की कुंजी है। मानव शरीर को फिट रहने के लिए न्यूनतम 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि आवश्यक है। शराब के सेवन और धूम्रपान में कटौती करनी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story