×

Fatty Liver Ke Lakshan: फैटी लिवर रोग आपकी त्वचा पर ध्यान देने योग्य लक्षण

Fatty Liver Ke Lakshan in Hindi: लिवर कई शारीरिक कार्यों में मदद करता है, हमारे लिवर को खुश और स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। फैटी लीवर रोग लीवर से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में से एक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 March 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 1:15 AM GMT)
Fatty liver disease
X

Fatty liver disease (Image credit:  

Fatty Liver Ke Lakshan in Hindi: मानव शरीर में यकृत सबसे बड़ा आंतरिक अंग है। यह विषहरण, संश्लेषण और भंडारण सहित कई कार्य करता है। लिवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को मेटाबोलाइज करता है और ग्लाइकोजन, विटामिन और खनिजों को भी स्टोर करता है। यह पित्त के उत्पादन और उत्सर्जन में सहायता करता है और प्लाज्मा प्रोटीन, जैसे एल्ब्यूमिन और क्लॉटिंग कारकों को भी संश्लेषित करता है। यह देखते हुए कि लिवर कई शारीरिक कार्यों में मदद करता है, हमारे लिवर को खुश और स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। फैटी लीवर रोग लीवर से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में से एक है। यह मुख्य रूप से तब होता है जब लिवर में वसा का निर्माण बढ़ जाता है।

वसायुक्त यकृत रोग के प्रकार (Types of fatty liver disease)

फैटी लिवर की बीमारी को दो अलग-अलग प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) और अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज, जिसे अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस भी कहा जाता है। NAFLD लिवर में वसा के निर्माण को संदर्भित करता है जो आमतौर पर अधिक वजन वाले या मोटे लोगों में देखा जाता है। . एल्कोहलिक फैटी लिवर रोग अत्यधिक शराब पीने के कारण होता है, जिससे लिवर में वसा का निर्माण होता है। दोनों ही लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ध्यान देने योग्य सबसे आम लक्षण (Most common symptoms to note)

फैटी लिवर रोग के कुछ सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं: - पेट में दर्द या सूजन, विशेष रूप से पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में परिपूर्णता की भावना - मतली, भूख न लगना या वजन कम होना - पेट और पैरों में सूजन (एडिमा) - थकान, अत्यधिक थकान या मानसिक भ्रम- दुर्बलता

अपनी त्वचा पर इन संकेतों को नज़रअंदाज़ न करें

फैटी लिवर रोग के गंभीर मामलों में, सिरोसिस विकसित हो सकता है, जो लिवर की समस्याओं का सबसे उन्नत चरण है। एनएचएस इंफॉर्म के अनुसार, "सिरोसिस लगातार, लंबे समय तक लीवर की क्षति के कारण लीवर को खराब कर रहा है।" निशान ऊतक लीवर में स्वस्थ ऊतक को बदल देता है और लीवर को ठीक से काम करने से रोकता है। "सिरोसिस के कारण होने वाले नुकसान को उलटा नहीं किया जा सकता है और अंततः इतना व्यापक हो सकता है कि आपका लिवर काम करना बंद कर दे। इसे यकृत विफलता कहा जाता है, "स्वास्थ्य निकाय बताते हैं। सिरोसिस के तीन सबसे आम लक्षण त्वचा पर उत्पन्न हो सकते हैं। इनमें शामिल हैं: - खुजली वाली त्वचा - पीली त्वचा (पीलिया) होना - आसान चोट लगना

जोखिम में कौन है?

जबकि लीवर की बीमारी किसी को भी हो सकती है, कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम हो सकता है। फैटी लिवर रोग के जोखिम कारकों में शामिल हैं:- अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोग- टाइप 2 मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध से पीड़ित लोग- मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोग- कुछ दवाओं पर लोग इसके अलावा, जो लोग शराब पीते हैं, धूम्रपान करते हैं या उच्च वसा खाते हैं परिष्कृत खाद्य पदार्थों से बीमारी का खतरा अधिक होता है।

फैटी लिवर रोग के अपने जोखिम को कैसे कम करें?

एक्सपर्ट के अनुसार, एक स्वस्थ आहार चुनना महत्वपूर्ण है जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल हों। स्वस्थ वजन बनाए रखने को प्राथमिकता देनी चाहिए। फैटी लिवर डिजीज जैसी पुरानी बीमारियों को दूर रखने के लिए नियमित व्यायाम और कसरत जरूरी है। इसके अलावा, लोगों को शराब पीने और धूम्रपान जैसी अस्वास्थ्यकर आदतों में कटौती करनी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story