×

Fatty Liver Disease: फैटी लिवर के लक्षण, सावधान रहें पैरों और पेट के इन संकेतों से

Fatty Liver Disease: शरीर में सबसे बड़ा आंतरिक अंग होने के नाते, लीवर को कई भूमिकाएँ निभानी होती हैं। हालांकि, यह कई चोटों और जटिलताओं के अधीन भी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Nov 2022 1:22 AM GMT
fatty lever
X

fatty lever (Image credit: social media)

Fatty Liver Disease: आपके दिल और दिमाग की तरह, आपका लिवर भी आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। जिगर के प्राथमिक कार्यों में शामिल हैं: एल्बुमिन का उत्पादन, एक प्रोटीन जो रक्तप्रवाह में तरल पदार्थ को आसपास के ऊतकों में लीक होने से रोकता है। पित्त का उत्पादन, एक तरल पदार्थ जो छोटी आंत में पाचन और वसा के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। लिवर रक्त निस्पंदन के साथ-साथ एंजाइमों की सक्रियता भी बनाये रखता है। यह ग्लाइकोजन, विटामिन और खनिजों का भंडारण भी होता है।

शरीर में सबसे बड़ा आंतरिक अंग होने के नाते, लीवर को कई भूमिकाएँ निभानी होती हैं। हालांकि, यह कई चोटों और जटिलताओं के अधीन भी है। लीवर से जुड़ी सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक फैटी लीवर की बीमारी है।

वसायुक्त यकृत रोग का क्या कारण बनता है?

फैटी लिवर की बीमारी तब होती है जब लिवर में अतिरिक्त फैट जमा हो जाता है। यह कई कारणों से हो सकता है। शीर्ष कारणों में से एक अत्यधिक शराब का सेवन है, जिससे अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग हो सकता है। मादक पेय आपके लीवर को तोड़ने के बजाय अधिक वसा जमा कर सकते हैं।

NAFLD या गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग एक अन्य प्रकार की फैटी लीवर बीमारी है, जो मुख्य रूप से मोटापे, टाइप 2 मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध, रक्त में वसा (ट्राइग्लिसराइड्स) के उच्च स्तर और चयापचय सिंड्रोम जैसे कारकों के कारण होती है। आयु, आनुवंशिकी, कुछ दवाएं, और गर्भावस्था वसायुक्त यकृत रोग के अन्य जोखिम कारक हैं।

'अपरिवर्तनीय' वसायुक्त यकृत रोग आपके पैरों और पेट को प्रभावित कर सकता है

फैटी लीवर रोग को रोकने की कुंजी शीघ्र निदान है। यदि रोग का समय पर पता नहीं लगाया जाता है या अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह एक उन्नत चरण में बढ़ सकता है जो 'अपरिवर्तनीय' हो सकता है। यदि स्थिति बिगड़ती है, तो यह आपको व्यथित कर सकती है, आपके पैरों और पेट में अतिरिक्त समस्याएं हो सकती हैं।

लगातार वसा का निर्माण अंग की सूजन का कारण बन सकता है, जो NASH (नॉनक्लॉजिक स्टीटोहेपेटाइटिस) नामक एक अन्य स्वास्थ्य समस्या को प्रकाश देता है।

गैर मादक स्टीटोहेपेटाइटिस (एनएएसएच)

नॉन एल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस या एनएएसएच लीवर में अतिरिक्त वसा कोशिकाओं के कारण होने वाली सूजन को संदर्भित करता है। पुरानी सूजन को प्रगतिशील यकृत क्षति या सिरोसिस का कारण कहा जाता है। एनएएसएच के मरीज़, जिनके लीवर को काफी नुकसान हुआ है, उन्हें 'पैरों में सूजन' और 'पेट में तरल पदार्थ जमा होने' का अनुभव हो सकता है। यह शिरा में बढ़ते दबाव के कारण होता है जो आपके यकृत के माध्यम से रक्त को ले जाता है, जिसे पोर्टल शिरा के रूप में जाना जाता है। नसों में बढ़ते दबाव के कारण पैरों, टखनों और पेट सहित शरीर में तरल पदार्थ का निर्माण होता है।

अन्य खतरनाक संकेतों को नजरअंदाज न करें

जब पोर्टल शिरा में दबाव बढ़ जाता है, तो यह फट सकती है, जिससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है। यदि आप अपने मल या उल्टी में रक्त के लक्षण देखते हैं, तो तुरंत चिकित्सा परिक्षण करवाएं। इसके अलावा, आँखों और त्वचा के किसी भी पीलेपन से सावधान रहें, जो लिवर खराब होने का एक और सामान्य लक्षण है। पीलिया तब होता है जब रोगग्रस्त यकृत आपके रक्त से पर्याप्त बिलीरुबिन, रक्त अपशिष्ट उत्पाद को नहीं हटाता है। पीलिया के कारण त्वचा का पीलापन और आंखों का सफेद होना और पेशाब का रंग काला हो जाता है। किसी को भी खुजली वाली त्वचा, तेजी से वजन घटाने, त्वचा पर स्पाइडरलाइन रक्त वाहिकाओं, मतली, भूख न लगना और थकान का अनुभव हो सकता है।

फैटी लिवर की बीमारी से कैसे बचें?

एक उचित आहार के साथ, स्वस्थ वसा से युक्त, भाग नियंत्रण शामिल है, नियमित व्यायाम के साथ, व्यक्ति गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर (एनएएफएल) या गैर-अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (एनएएसएच) को रोक सकता है। स्वस्थ वजन बनाए रखने का लक्ष्य होना चाहिए। संतृप्त वसा, चीनी, तेल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story