×

Buttermilk: छाछ है बहुत फायदेमंद, आपकी फैटी लीवर को करता है कम

Buttermilk: फैटी लीवर (Fatty Liver) में लीवर का आकार बदल जाता है या फिर लीवर में सूजन अथवा लीवर सिकुड़ सकता है।

Anshul Thakur
Written By Anshul ThakurPublished By Shreya
Published on: 22 July 2021 10:24 AM GMT
Buttermilk: छाछ है बहुत फायदेमंद, आपकी फैटी लीवर को करता है कम
X

छाछ (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Buttermilk: इंसान के शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अंग होता है लीवर (Liver)। लिवर बॉडी को स्वस्थ रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। लीवर खाना पचाने, टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने और एनर्जी स्टोर (Energy Store) करने का काम करता है। इसी कारण लिवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है।

फैटी लिवर (Fatty Liver) जिसे स्टीएटोसिस (Steatosis) भी कहा जाता है। यह असामान्य जीवनशैली के कारण होने वाली एक आम बीमारी है। फैटी लिवर क्या होता है (Fatty Liver Kya Hota Hai), इस बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि इस बीमारी में लीवर का आकार बदल जाता है या फिर लीवर में सूजन अथवा लीवर सिकुड़ सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो इस बीमारी को ठीक करने के लिए और इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को अपने खान-पान और जीवनशैली में सुधार करना चाहिए। वहीं कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedy) भी इस बीमारी में मददगार साबित हो सकते हैं।

अधिकतर लोगों को छाछ पीना बहुत पसंद है। मसाला छाछ जिसमें नमक व जीरा होता है, इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है और इसी के साथ छाछ के कई फायदे भी हैं। छाछ लीवर को सक्रिय रखने में बहुत मदद करता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

छाछ के फायदे (Buttermilk Benefits)

एक स्टडी में बताया गया है कि, बटर्मिल्क यानी छाछ मैं प्रीबायोटिक्स पाए जाते हैं। जो लीवर में फैट की मात्रा को कम कर देते हैं। साथ ही छाछ में कई कूलिंग इफेक्ट भी होते हैं जिसके कारण पेट और आते ठंडी रहती है। इसीलिए फैटी लीवर के मरीजों को खाने के बाद छाछ पीना चाहिए। कई सामान्य लोग भी खाने के साथ व खाने के बाद छाछ पीना पसंद करते हैं। इससे शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट कम होने लगता है।

वजन कम करने में भी कारगर है जांच छाछ

स्वास्थ्य एक्सपोर्ट्स की माने तो फैटी लीवर के मुख्य कारणों में से एक मोटापा है। छाछ पीने से लोगों का मोटापा कम होता है। छाछ में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसी के साथ इसमें राइबोफ्लेविन पाया जाता है, जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story