×

Female Hormone: महिला हार्मोनल ग्रोथ के लिए इन जड़ी बूटियों को करें दिनचर्या में शामिल

Female Hormone: जड़ी-बूटियों के उपयोग में सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, क्योंकि व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न-भिन्न हो सकती हैं। यदि आप हार्मोनल समर्थन के लिए जड़ी-बूटियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, तो किसी डॉक्टर या योग्य हर्बलिस्ट से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 3:15 AM GMT)
Female Hormone
X

Female Hormone (Image credit: social media)

Female Hormone: कई जड़ी-बूटियाँ महिला हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में अपने संभावित लाभों के लिए जानी जाती हैं। हालाँकि, जड़ी-बूटियों के उपयोग में सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, क्योंकि व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न-भिन्न हो सकती हैं। यदि आप हार्मोनल समर्थन के लिए जड़ी-बूटियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, तो किसी डॉक्टर या योग्य हर्बलिस्ट से परामर्श करना उचित है। यहां कुछ जड़ी-बूटियां दी गई हैं जो अक्सर महिला हार्मोनल स्वास्थ्य के लिए संभावित लाभों से जुड़ी होती हैं:


चेस्ट ट्री (Chaste Tree)

चेस्टबेरी के रूप में भी जाना जाता है, इस जड़ी बूटी का उपयोग आमतौर पर हार्मोनल संतुलन का समर्थन करने के लिए किया जाता है, खासकर मासिक धर्म चक्र के दौरान। ऐसा माना जाता है कि यह पिट्यूटरी ग्रंथि को प्रभावित करता है और मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद कर सकता है। इस जड़ी बूटी का उपयोग आमतौर पर मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है।


ब्लैक कोहोश (Black Cohosh)

ब्लैक कोहोश का उपयोग पारंपरिक रूप से रजोनिवृत्ति से जुड़े लक्षणों, जैसे गर्म चमक और मूड स्विंग को कम करने के लिए किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें एस्ट्रोजेन जैसा प्रभाव होता है।


लाल तिपतिया घास (Red Clover)

लाल तिपतिया घास में आइसोफ्लेवोन्स नामक यौगिक होते हैं, जो फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं। इसमें आइसोफ्लेवोन्स नामक यौगिक होते हैं जो शरीर में एस्ट्रोजन की नकल करते हैं, संभावित रूप से हार्मोनल संतुलन में मदद करते हैं।


मैका रूट और अश्वगंधा

अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है, मैका रूट हार्मोन को संतुलित करने और समग्र हार्मोनल स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करता है। एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी जो अपने तनाव-मुक्त गुणों के लिए जानी जाती है, अश्वगंधा हार्मोनल संतुलन का भी समर्थन कर सकती है।


डोंग क्वाई( Dong Quai)

पारंपरिक चीनी चिकित्सा में उपयोग किया जाने वाला, डोंग क्वाई एस्ट्रोजन के स्तर को विनियमित करने और महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य का सहयोग करने में मदद करता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जड़ी-बूटियों के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और नई जड़ी-बूटियों या पूरकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए खासकर यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है या आप दवाएँ ले रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story