×

Anjeer Benefits: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दूर रखता है अंजीर, डाइट में जरूर करें शामिल

Anjeer Benefits: अंजीर में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद करते हैं। अंजीर में पोटेशियम की मात्रा स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में योगदान होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Nov 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 7:16 AM GMT)
Anjeer Benefits
X

Anjeer Benefits (Image credit: social media)

Anjeer Benefits: अंजीर विभिन्न स्वास्थ्य लाभों वाला एक पौष्टिक फल है। अंजीर आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें आहार फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन ए, विटामिन के, और विटामिन बी 6), और खनिज (जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज और आयरन) शामिल हैं। अंजीर के सेवन के अनेकों स्वास्थ्यलाभ हैं।

फाइबर की प्रचुरता

अंजीर में आहारीय फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है, तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।


एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दिल के लिए बेहतरीन

अंजीर में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद करते हैं। अंजीर में पोटेशियम की मात्रा स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में योगदान होता है।

वज़न और ब्लड शुगर कंट्रोल

अंजीर में मौजूद फाइबर तृप्ति को बढ़ावा देकर और समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है। अंजीर में घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नाश्ता बन जाता है।

पाचन और हड्डी के लिए लाभदायक

अंजीर कैल्शियम और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों की रोकथाम में योगदान देता है। अंजीर में मौजूद फाइबर सामग्री कब्ज को रोककर और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करती है



आयरन की प्रचुरता

अंजीर में आयरन होता है, और इसमें विटामिन सी की मौजूदगी पौधे-आधारित स्रोतों से गैर-हीम आयरन के अवशोषण को बढ़ाती है। साथ ही अंजीर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं, उम्र बढ़ने के संकेतों से निपटने में मदद कर सकते हैं और स्वस्थ रंगत को बढ़ावा दे सकते हैं।


कैंसर भी रखता है दूर

अंजीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अंजीर में पाए जाने वाले यौगिक कुछ प्रकार के कैंसर के खिलाफ निवारक प्रभाव डाल सकते हैं।

हालाँकि अंजीर विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, लेकिन इनका कम मात्रा में सेवन करना आवश्यक है क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, एलर्जी या विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों वाले व्यक्तियों को महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story