×

Fist Diet Weight Loss: जानें क्या है फिस्ट डाइट, बिना एक्सरसाइज 3 से 4 किलो कम होगा वजन

Fist Diet Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए आजकल कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। इनमें एक्सरसाइज से लेकर संतुलित आहार तक शामिल हैं।दरअसल वजन कम करने के लिए कुछ लोग फिस्ट डाइट का चुनाव कर रहे हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 5 Aug 2022 2:17 AM GMT
Fist Diet for weight Loss
X

Weight Loss (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Fist Diet Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए आजकल कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। इनमें एक्सरसाइज से लेकर संतुलित आहार तक शामिल हैं। लेकिन क्या आपने वजन कम करने के लिए फिस्ट डाइट का नाम सुना हैं? दरअसल वजन कम करने के लिए कुछ लोग फिस्ट डाइट का चुनाव कर रहे हैं। यह वजन कम करने के लिए जरूरी डाइट में से एक है।

वेट लॉस के लिए लोग अलग-अलग तरीके की डाइट फॉलो करते हैं जैसे: पेलियो डाइट, कीटो डाइट, लो-कार्ब डाइट आदि। इनमें से ही एक डाइट है फिस्‍ट डाइट (Fist Diet). इस डाइट में निश्चित कैलोरी खाकर वजन कम कर सकते हैं। मजेदार बात यह है कि इस डाइट को फॉलो करने के साथ एक्सरसाइज करने की भी जरूरत नहीं है। बिना एक्सरसाइज किए ही आप हर महीने 3 से 4 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है फिस्ट डाइट :

फिस्ट डाइट यानी मुट्ठी डाइट वह डाइट है जिसमें आपको मुट्ठी भर भोजन का सेवन करना होता है। इस डाइट में आपको तीन बार खाना होता है और हर मील में चार मुट्ठी के बराबर भोजन करना होता है। आप जो भोजन खाते हैं, उसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर शामिल होना चाहिए। प्रति दिन तीन मील ब्रेकफास्ट, दोपहर का भोजन और रात के खाने में एक चम्मच घी या तेल का जरूर सेवन करना चाहिए। इस डाइट से कोई भी हर हफ्ते लगभग 400-900 ग्राम वजन कम कर सकता है।

फिस्ट डाइट में इन चीजों को खाने से बचें

फिस्ट डाइट में हमेशा बैलेंस डाइट ली जाती है। इस डाइट में भले ही सीमित कैलोरी में आप कुछ भी खा सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप फास्ट फूड, चॉकलेट और मिठाई खाना शुरू कर दें। इस डाइट में ऐसे ही आहार का सेवन करना चाहिए जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं । इस डाइट में आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर युक्त चीजें खाना होते है। अपनी मील को तीन भागों में बांट लें और उसके बाद उनका ही सेवन करें। प्रोटीन के लिए मीट, मछली और अंडे खा सकते हैं। कार्ब्स के रूप में सब्जियां, पास्ता, चावल, आलू, अनाज और ब्रेड खा सकते हैं। फैट के रूप में नट्स खा सकते हैं लेकिन अगर आपको ड्राईफ्रूट्स से एलर्जी है तो ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, चीज और बटर खा सकते हैं।

फिस्ट डाइट में एक्सरसाइज करना जरूरी

फिस्ट डाइट में एक्सरसाइज करना जरूरी नहीं है लेकिन एक्सपर्ट फिजिकली एक्टिव रहने की सलाह देते हैं। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपका वजन धीरे-धीरे कम होगा लेकिन वहीं अगर आप डाइट के साथ वेट ट्रेनिंग या कार्डियो भी कर रहे हैं तो तेजी से वेट लॉस हो सकता है और साथ ही इससे महीने में तीन से चार किलो वजन भी कम हो जाता है। अगर आप रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो आपको तेजी से रिजल्ट मिलता है। इसलिए आप फिस्ट डाइट को अपनाकर तेजी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story