TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sadhguru Fitness Tips: फिट रहना है बेहद आसान, सद्गुरु से जानें हेल्दी रहने के तरीके

Health Tips By Sadhguru: सद्गुरु ने शरीर को तंदरुस्त और निरोग रखने के लिए ऐसे टिप्स दिए हैं, जो व्यक्ति को शारीरिक के साथ ही मानसिक रूप से भी सुखी रखेंगे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 23 Sep 2024 7:53 AM GMT
Sadhguru Fitness Tips: फिट रहना है बेहद आसान, सद्गुरु से जानें हेल्दी रहने के तरीके
X

Sadhgur (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sadhguru Health Tips In Hindi: आजकल लोग जिस तरह की अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Unhealthy Lifestyle) जी रहे हैं, उस वजह से कम ही उम्र में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से घिरते जा रहे हैं। या फिर उनके शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार पड़ने के चांसेस ज्यादा होते हैं। लंबी स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए जरूरी है कि लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाए जाएं। अगर आप हेल्दी तरीकों को अपनी जिंदगी में शामिल करेंगे तो आजीवन निरोग बने रह सकते हैं। ऐसा नहीं है कि लोग इन तरीकों के बारे में जानते नहीं हैं, लेकिन अपने आलस के चलते इन्हें अपनी जिंदगी में लागू नहीं कर पाते। लेकिन जग्गी वासुदेव सद्गुरु (Jaggi Vasudev Sadhguru) ने स्वस्थ रहने के कुछ आसान टिप्स बताएं हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

सद्गुरु ने शरीर को तंदरुस्त और निरोग रखने के लिए ऐसे टिप्स (Sadhguru Tips In Hindi) दिए हैं, जो व्यक्ति को शारीरिक के साथ ही मानसिक रूप से भी सुखी रखेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सद्गुरु ने बताया कैसे रहें फिट (Fit Kaise Rahe Tips By Sadhguru In Hindi)

1- सदगुरु के अनुसार, व्यक्ति को जितना हो सके कुदरती चीजों का सेवन करना चाहिए। कुदरती चीजों से बॉडी डिटॉक्सिफाई होगी और बीमारियां नहीं होंगी। उन्होंने बताया कि हर दिन डाइट में 40-50 फीसदी तक जीवित कोशिका वाला भोजन (फल, कच्ची सब्जियां, ड्राई फ्रूट या किसी भी तरह का अंकुरित खाना) शामिल करना चाहिए।

2- इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए फिजिकल तौर पर एक्टिव (Physical Activity) रहना जरूरी है। ऐसे में व्यक्ति को नियमित एक्सरसाइज, योग करना चाहिए। उनका कहना है कि शरीर को जितना एक्टिव रखेंगे, उतना ही बीमारियों से दूर रहेंगे।

3- शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए मेडिटेशन (Meditation) करना भी बेहद जरूरी है। ऐसा करने से स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या दूर की जा सकती है।

4- इसके अलावा हमेशा जीवन में सकारात्मक सोच (Positive Thinking) रखनी चाहिए और हर अवसर में खुशी तलाशनी चाहिए। हर चीज के प्रति सकारात्मक भावना रखने से व्यक्ति का जीवन खुशियों से भरा रहता है।

5- शरीर को हेल्दी रखने के लिए जितना जरूरी हेल्दी खानपान और शारीरिक एक्टिविटी है। उतना ही जरूरी प्रकृति (Nature) के साथ जुड़ना भी है। सद्गुरु का मानना है कि प्रकृति के साथ जुड़ना लंबे और स्वस्थ जीवन का महत्वपूर्ण सूत्र है। नेचर के करीब ज्यादा समय बिताने से आंतरिक खुशी और शांति मिलेगी।

6- शरीर को निरोग रखने के लिए पर्याप्त नींद (Good Sleep) भी बेहद आवश्यक है। सद्गुरु इसलिए जल्दी सोने और जल्दी उठने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि ज्यादा देर तक सोने के मुकाबले अच्छी गुणवत्ता वाली नींद ज्यादा फायदेमंद होती है। इसके अलावा अगर आप रात में सोने से पहले नहा लेते हैं तो इससे टेंशन और कई तरह का बोझ कम होता है। आप इससे रिलैक्सड महसूस करते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story