×

PM Modi Fitness Tips: 71 साल की उम्र में भी पीएम मोदी है इतने फिट, जानें पीएम मोदी का डाइट प्लान

PM Modi Fitness Tips: पीएम मोदी के फिटनेस को लेकर अक्सर चर्चा होती है। दरअसल पीएम मोदी खुद को फिट रखने के लिए योगा और डाइट पर काफी ध्यान देते हैं। इसकी जिक्र पीएम मोदी ने किया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Sep 2022 2:43 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2022 2:43 AM GMT)
PM modi Fitness secrets
X

PM modi Fitness Tips (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

PM Modi Fitness Tips: पीएम मोदी के फिटनेस को लेकर अक्सर चर्चा होती है। दरअसल पीएम मोदी खुद को फिट रखने के लिए योगा और डाइट पर काफी ध्यान देते हैं। जिसका जिक्र खुद पीएम मोदी ने अपने भाषण में कई बार दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी लाइफस्टाइल और रणनीति से दुनिया भर में सबसे पॉपुलर नेता में से एक हैं। साथ ही इस उम्र में भी एकदम एनर्जेटिक दिखाई देने वाले पीएम मोदी फिटनेस के इंडियन आईकॉन बने हुए हैं। तो आइए जानते हैं पीएम मोदी खुद को कैसे फिट रखते हैं और क्या है उनका डाइट प्लान:


योगा

पीएम मोदी योगा पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं। दरअसल पीएम मोदी का मानना है कि योग ही शांत और रचनात्मक जीवन की कुंजी है, जो काफी हद तक सही भी है। बता दे योग आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। पीएम मोदी रोजाना कम से कम 1 घंटा योग करते हैं, जिसमें सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, सुखासन, उष्ट्रासन, पद्मासन और व्रजासन योग शामिल है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि मोदी जी की फिटनेस का राज योगा है। पीएम मोदी सूर्यनामस्कार भी करते हैं।

हेल्दी लाइफस्टाइल

बता दे कि पीएम मोदी सुबह 4 बजे उठ जाते हैं, जिसके बाद वो योग करते हैं और फिर करीब आधा घंटा वॉक करते हैं। इसके अलावा पीएम मोदी इस बात का ध्यान भी रखते हैं कि उन्हें 5 से 6 घंटे की नींद मिले। अपनी इसी रूटीन के कारण पीएम मोदी 14 से 16 घंटे बिना रुके काम कर पाते हैं।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना

दरअसल पीएम मोदी की रूटीन में ब्रीदिंग एक्सरसाइज शामिल है, जो नर्वस सिस्टम को सही रखने के साथ दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज से फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं। थकान दूर करने के लिए ओम मोदी मेडिटेशन का सहारा लेते हैं।

रिफ्लेक्सोलॉजी

दरअसल पीएम मोदी ने कुछ महीने पहले एक वीडियो शेयर किया था जिसमें वह नंगे पैर 'फुट रिफ्लेक्सोलॉजी' कर रहे थे। बता दे यह ऐसा तकनीक है, जिससे पैर के तलवे के प्रेशर पॉइंट्स एक्टिव होते हैं और पैरों की मसाज भी हो जाती हैं।

बैलेंस डाइट

पीएम मोदी प्योर वेजीटेरियन हैं बल्कि वह हफ्ते में एक बार उपवास भी रखते हैं। साथ ही पीएम मोदी नवरात्र के पूरे 9 दिन भी व्रत करते हैं। हालांकि इस दौरान पीएम मोदी नींबू पानी पीते हैं, जिससे उनकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकें। इसके अलावा पीएम मोदी अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं।

नाश्ता

दरअसल पीएम मोदी की खाने को लेकर कोई खास डिमांड नहीं होती। पीएम मोदी ब्रेकफास्ट में वह पोहा, उपमा, खाखरा, इडली या डोसा और खिचड़ी और 1 कप अदरक वाली चाय लेते हैं।

लंच

लंच में पीएम मोदी दाल, चावल, सब्जी, रोटी और दही लेना पसंद करते हैं। इसके अलावा अगर मोदी जी किसी कार्यक्रम में बाहर हो तो लंच में फल या फ्रूट सलाद खा लेते हैं।

डिनर

पीएम मोदी रात के समय यानी डिनर में ज्यादा थेपला, गुजराती भाखरी (रोटी), दाल-सब्जी या गुजराती स्टाइल खिचड़ी लेना पसंद करते हैं। इससे पीएम मोदी को नींद अच्छी आती है और पाचन तंत्र भी सही रहता है।

गर्म पानी पीना जरूरी

बता दे पीएम नरेंद्र मोदी ठंडी चीजों से पूरी तरह परहेज रखते हैं। सफर के दौरान भी पीएम मोदी सिर्फ नींबू पानी का सेवन करते हैं। इसके अलावा मोदी जी गले को ठीक रखने के लिए दिनभर गुनगुना पानी ही पीते हैं।

नशे से है दूरी

दरअसल पीएम मोदी की सेहत और फिटनेस का एक राज उनका टी टॉटलर होना भी है यानी ओम मोदी ना तो स्मोकिंग करते हैं और न ही शराब को हाथ लगाते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story