Diwali Health Care Tips: दिवाली पर सेहत को न करें नजरअंदाज, इन टिप्स से रहें सेहतमंद

Diwali Health Tips In Hindi: त्योहारों का सीजन यानी ढेर सारी मिठाइयां और टेस्टी-टेस्टी पकवान। लेकिन अगर कुछ बातों का ख्याल न रखा जाए तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 27 Oct 2024 8:12 AM GMT
Diwali Health Care Tips: दिवाली पर सेहत को न करें नजरअंदाज, इन टिप्स से रहें सेहतमंद
X

Diwali Health Care Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Care Tips For Diwali In Hindi: देशभर में त्योहारों का सीजन (Festive Season) जारी है। बस कुछ ही दिन में दिवाली (Diwali 2024) आने वाली है। इस त्योहार को बेहद धूमधाम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। दिवाली के मौके पर घर की सफाई, सजावट, पटाखे सब जरूरी है। लेकिन एक चीज जो त्योहार की रौनक और भी बढ़ा देती है, वो है टेस्टी-टेस्टी खाना। खूब सारी मिठाइयां (Diwali Sweets) और स्वादिष्ट व्यंजनों (Diwali Foods) को देखने के बाद कोई भी उन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाता। लेकिन अगर ज्यादा तला भुना और मीठा खा लिया जाए तो इससे सेहत पर खराब असर पड़ सकता है और कुछ लापरवाहियां आपको बीमार बना सकती हैं।

इसके अलावा त्योहार के मौके पर पॉल्यूशन (Pollution) ने भी आफत मचा रखा है, जिससे खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। ऐसे मं आज हम आपको कुछ हेल्थ केयर टिप्स (Health Care Tips) देने जा रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप दिवाली और आगे के त्योहारों में फिट रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दिवाली फिटनेस मंत्र (Diwali Fitness Mantra)।

दिवाली में इस तरह रखें अपने सेहत का ख्याल (Diwali Mein Kaise Rahe Fit)

ज्यादा मिठाइयां खाने से बचें

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

त्योहारों के मौकों पर मिठाइयां खाना किसे नहीं पसंद होता, लेकिन बहुत ज्यादा मिठाई खाने से आपका वेट गेन (Weight Gain) हो सकता है। क्योंकि मिठाइयों में काफी ज्यादा कैलोरीज होती हैं। खासकर, अगर आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है तो स्वीट्स और तले हुए खाद्य पदार्थ से परहेज करना ही बेहतर विकल्प है। आप इसकी जगह फल, ड्राई फ्रूट्स और शुगर फ्री फूड्स खा सकते हैं।

ज्यादा तला भुना ना खाएं

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मीठे पकवान के अलावा ज्यादा तली भुनी चीजें खाना भी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं। इसलिए अनहेल्दी स्नैक्स की जगह हेल्दी फूड्स को ही तवज्जो दें। तले हुए खाद्य पदार्थ से पेट में दर्द और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में माइंडफुल ईटिंग करें। सेहत को ध्यान में रखते हुए पौष्टिक चीजों का विकल्प चुनें।

हाइड्रेट रहें

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

त्योहार के मौके पर लोग काम के चक्कर में खुद को हाइड्रेटेड (Hydrated) रखना ही भूल जाते हैं, लेकिन इससे कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और स्किन भी बेजान नजर आने लगेगी। ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखना न भूलें। दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। पानी के अलावा आप नींबू पानी, नारियल पानी, हर्बल टी, जूस आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

एक्सरसाइज

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

त्योहार के समय आलस को छोड़ते हुए एक्सरसाइज जरूर करें। इससे वजन को मेंटेन करने में मदद मिलेगी। अगर आप दिवाली में जमकर खा रहे हैं तो एक्टिव रहने से ज्यादा वजन नहीं बढ़ेगा।

प्रदूषण से ऐसे बचें

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब स्थिति में दर्ज की जा रही है। पराली, फैक्ट्री से निकलने वाला धुआं, मोटर गाड़ियां और दिवाली की आतिशबाजी ने वायु प्रदूषण को बढ़ा दिया है। जिससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं। छोटे-बड़े सभी लोगों को बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही अच्छी क्वालिटी के चश्मे लगाने से आंखों को राहत मिल सकती है।

एयर प्यूरीफायर का करें इस्तेमाल

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वायु प्रदूषण सिर्फ घर के बाहर ही नहीं, अंदर भी आपको अपना शिकार बना सकता है। इसलिए घर के अंदर की हवा को शुद्ध (Tips To Prevent Indoor Air Pollution) करने के लिए एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Shreya

Shreya

Next Story