×

Common Nutrients: हर दूसरे भारतीय में है पोषक तत्वों की कमी, इन फूड आइटम्स से होगी पूरी

Common Nutrients : हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कई जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बताते हैं जो काफी महत्वपूर्ण है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Feb 2024 9:30 AM GMT (Updated on: 7 Feb 2024 9:31 AM GMT)
Nutrients
X

Nutrients (Photos - Social Media)

Common Nutrients : आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम हेल्दी लाइफस्टाइल से काफी दूर होते जा रहे हैं। पोषक तत्वों से भरी हुई डाइट तो दूर हम समय पर अपना खाना भी नहीं खाते हैं। यही कारण है कि हम कई सारी बीमारियों का शिकार हो जाते रहे हैं। इसी वजह से हमारे शरीर में बहुत सारे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट आजकल लोगों को संतुलित और पोषण से भरपूर डाइट लेने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए ताकि व्यक्ति स्वस्थ रह सके और उसके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल सके। हमारी सेहत के विकास के लिए पोषक तत्वों का भरपूर मात्रा में सेवन काफी जरूरी होता है। बदलती हुई जीवन शैली के साथ लोगों के खान-पान की आदतें भी बदल गई है।

आजकल लोग फास्ट फूड को अपनी लाइफ स्टाइल का हिस्सा बनाते जा रहे हैं। फूड आइटम्स में जरूरी पोषक तत्वों की कमी का सबसे बड़ा कारण है। शुरुआत में तो हमें पता भी नहीं चलता लेकिन एक समय के बाद यह सेहत के लिए हानिकारक हो जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे जरूरी पोषक तत्वों के बारे में बताते हैं जिनकी कमी हर 10 में से आठ भारतीयों में पाई जाती है।

विटामिन डी

हमारे यहां सूरज की रोशनी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। उसके बावजूद भी 85% लोगों में विटामिन डी की कमी देखने को मिलती है। कुछ लोग सन टैनिंग की चिंता की वजह से धूप में बैठना पसंद नहीं करते हैं। हड्डियों के साथ हार्मोनल और मेंटल हेल्थ के लिए भी धूप बहुत जरूरी होती है। लेकिन पर्याप्त मात्रा में धूप ना मिलने से विटामिन डी की कमी होने लगती है।

विटामिन डी


आयरन

महिलाओं में सबसे ज्यादा आयरन की कमी देखने को मिलती है। उनके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती रहती है। जबकि आयरन इम्यूनिटी को बढ़ाने, अच्छी स्किन और बालों की बेहतरीन सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, मीट यह ऐसी चीज हैं जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है।

आयरन


विटामिन बी 12

लगभग 47% भारतीयों में विटामिन बी12 की कमी पाई जाती है। यह पाचन तंत्र से लेकर ब्रेन हेल्थ और आरबीसी के साथ DNA बनाने में काफी महत्वपूर्ण होता है। इसकी कमी को दूर करने के लिए दूध और अंडे से भरपूर आहार लेना चाहिए।

विटामिन बी 12


विटामिन सी

विटामिन सी का हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में काफी बड़ा रोल होता है। बाल और स्किन के लिए विटामिन सी काफी अहम माना गया है। इसकी कमी को दूर करने के लिए नींबू, संतरा जैसे फलों का सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story