×

Food For Winter: जाड़ों के हिसाब से करें अपने भोजन में बदलाव, इन आइटम्स को करें खाने में शामिल, रहेंगे फिट एंड फाइन

Food For Winter: सर्दियों में, लोगों को निर्जलीकरण का खतरा कम हो सकता है, क्योंकि ठंडे तापमान में उन्हें प्यास नहीं लगेगी। स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए पर्याप्त जलयोजन आवश्यक है, और हाइड्रेशन स्तर बनाए रखने से इष्टतम पाचन क्रिया में योगदान मिल सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2023 4:01 AM GMT)
Food For Winter
X

Food For Winter (Image credit: social media)

Food For Winter: सर्दियों के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली, ऊर्जा स्तर और समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है। सर्दियाँ खाने के लिहाज से बहुत उपयुक्त होती हैं। खाना भी आसानी से पच जाता है। यही वह मौसम है जो आपको कर तरह की हरी सब्जियां खाने को मिलती हैं।

सर्दियों में, लोगों को निर्जलीकरण का खतरा कम हो सकता है, क्योंकि ठंडे तापमान में उन्हें प्यास नहीं लगेगी। स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए पर्याप्त जलयोजन आवश्यक है, और हाइड्रेशन स्तर बनाए रखने से इष्टतम पाचन क्रिया में योगदान मिल सकता है। सर्दियाँ अक्सर विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व-सघन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ लाती हैं, जैसे जड़ वाली सब्जियाँ, क्रूस वाली सब्जियाँ और खट्टे फल। ये खाद्य पदार्थ आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करके पाचन स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देते हैं।

कुछ व्यक्तियों को सर्दियों के दौरान भूख में बदलाव का अनुभव हो सकता है। ठंडा तापमान गर्म रहने के लिए शरीर की ऊर्जा व्यय को बढ़ा सकता है, जिससे भूख में संभावित वृद्धि हो सकती है। यह प्राकृतिक नियमन भोजन सेवन में स्वस्थ संतुलन में योगदान कर सकता है।

एक संतुलित और विविध आहार जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्थी फैट का मिश्रण शामिल है, पूरे वर्ष आपके शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने शरीर की बात सुनना और ऐसे विकल्प चुनना भी आवश्यक है जो आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के अनुरूप हों।

यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो स्वस्थ शीतकालीन आहार में योगदान दे सकते हैं:


खट्टे फल

संतरे, अंगूर, नींबू और मैंडरिन जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और शरीर को सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो सर्दियों के महीनों के दौरान आम हैं। ये फल आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट और हाइड्रेशन भी प्रदान करते हैं।


जड़ वाली सब्जियां

शकरकंद, गाजर, चुकंदर और शलजम जैसी जड़ वाली सब्जियाँ सर्दियों के लिए पौष्टिक और पौष्टिक विकल्प हैं। वे विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं। इन सब्जियों को भूनना या पकाना सर्दियों के भोजन में एक आरामदायक और संतोषजनक अतिरिक्त हो सकता है।


नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, चिया बीज और अलसी जैसे मेवे और बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। स्वस्थ वसा और ऊर्जा की खुराक प्रदान करने के लिए इन्हें दलिया, दही या सलाद में शामिल किया जा सकता है।


जई और साबुत अनाज

जई, क्विनोआ और ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं, आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं, और सर्दियों के नाश्ते या रात्रिभोज के लिए एक गर्म और आरामदायक विकल्प हो सकते हैं।


फैटी मछली

सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। अपने आहार में वसायुक्त मछली को शामिल करने से हृदय स्वास्थ्य में मदद मिलती है और सर्दियों में होने वाले ब्लूज़ से निपटने में मदद मिल सकती है। मछली को ग्रिल करना या पकाना एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, खूब पानी पीकर और हर्बल चाय का सेवन करके हाइड्रेटेड रहना सर्दियों के महीनों के दौरान समग्र स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story