TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Kids Health Tips: यदि इन समस्याओं से जूझ रहें बच्चें, अस्पताल नहीं, करें घरेलू उपचार

Five Home Remedies For Babies: आइए आपको बताते हैं कि बच्चों की किन पांच बीमारियों के लिए घर पर ही उपचार कर लेना बेटर होता है।

Shivani Tiwari
Published on: 11 May 2024 5:15 AM GMT (Updated on: 11 May 2024 7:17 AM GMT)
Five Home Remedies For Babies
X

Five Home Remedies For Babies (Photo- Social Media)

Ghar Par Kare Bacchon Ki In Bimariyo Ka Ilaj: घर में जब भी किसी को छोटी से भी छोटी बीमारी या समस्या होती है तो घरवाले तुरंत ही डॉक्टर के पास जाने की सलाह देते हैं, वहीं यदि बात बच्चों की तबियत से जुड़ी हो तो पूरा का पूरा घर ही परेशान हो जाता है और तुरंत डॉक्टर के पास पहुंच जाता है, ताकि दवा से जल्द आराम मिल सके, लेकिन बच्चों में कुछ छोटी-मोटी बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनका इलाज यदि घर पर ही किया जाए, तो ज्यादा अच्छा रहता है, क्योंकि छोटी से छोटी प्रॉब्लम के लिए दवाई खाना सही नहीं होता, आइए आपको बताते हैं कि बच्चों की किन पांच बीमारियों के लिए घर पर ही उपचार कर लेना बेटर होता है।

बच्चों की इन पांच बीमारियों का घर पर करें इलाज (Five Home Remedies For Babies)

आपने अक्सर ही अपनी दादी और नानी को यह कहते सुना होगा कि हमारे जमाने में घर पर ही बच्चे और बड़ों की कई बीमारियों का इलाज किया जाता था, उनकी बात बिल्कुल सच भी है, पुराने समय को लोगों को ज्यादा हॉस्पिटल जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती थी, क्योंकि वे अपनी आधी से ज्यादा बीमारियों का इलाज घर पर ही कर लिया करते थे, लेकिन एक आज का समय है, बच्चों को हल्की सी खांसी आई नहीं कि डॉक्टर के पास दवाई लेने पहुंच जाते हैं, हालांकि दवाई से अच्छा है कि यदि खांसी जुकाम जैसी छोटी मोटी बीमारियों के लिए घरेलू उपचार कर लिया जाए।


सर्दी और जुकाम

जब भी बच्चों को हल्की फुल्की सर्दी जुकाम की शिकायत हो तो मेडिकल स्टोर से दवाई लेने से अच्छा है कि आप इसका घरेलू उपचार करें। सर्दी जुकाम में शहद बहुत काम करता है, दिन भर में 2 से 3 बार बच्चे को शहद देने से सर्दी जल्द ठीक हो जाएगी, लेकिन ध्यान रहे कि 1 साल के ऊपर बच्चों को ही शहद दें।

डाइपर रेसेस

जब बच्चे लगातार डाइपर पहनते हैं तो उन्हें रेसेस हो जाते हैं, कई बार तो इतना अधिक कट जाता है, जिसकी वजह है दर्द होता है और बच्चे रोने लगते हैं, ऐसे में यदि आप नारियल का तेल लगाएंगे तो रेसेस जल्द ठीक हो जायेगा। नारियल का तेल बहुत असरदार होता है।

पेट में दर्द

पेट में दर्द के लिए वैसे तो तमाम तरह के घरेलू नुस्खे हैं, लेकिन जब छोटे बच्चों के पेट में दर्द हो तो इसका सबसे असरदार नुस्खा यह है कि जब भी पेट में दर्द हो तो नाभी में हींग लगाएं, इससे झटपट आराम मिलेगा।

लूज मोशन

लूज मोशन के दौरान यदि बच्चे को दही और कच्चा केला खिलाया जाए तो इससे लूज मोशन की समस्या दूर हो जाएगी और आपको अपने बेबी को लेकर डॉक्टर के पास भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

खून की कमी

बच्चों में खून की कमी दूर करने के लिए उन्हें विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन कराना चाहिए, जैसे कि संतरा, आंवला और नींबू। इसे खाने से जल्द ही विटामिन सी की मात्रा शरीर में बराबर हो जायेगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story