×

Healthy Intestines: हेल्थी आंत के लिए अपनाएं इन पांच बीजों के तेल, कोलेस्ट्रॉल भी करता है मैनेज

Healthy Intestines: अपने आहार में विभिन्न बीजों के तेल को शामिल करने से पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। यहां पांच बीज तेल हैं जो आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन में उनके संभावित लाभों के लिए जाने जाते हैं:

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 26 Nov 2023 3:30 AM GMT)
Healthy Intestines
X

Healthy Intestines (Image credit: social media)

Healthy Intestines: आंतें पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे भोजन से आवश्यक पोषक तत्व निकालते हैं और अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, आंतें प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान करती हैं और सूक्ष्मजीवों का एक विविध समुदाय रखती हैं जो विभिन्न शारीरिक कार्यों में सहायता करती हैं। समग्र कल्याण के लिए आंतों का स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

अपने आहार में विभिन्न बीजों के तेल को शामिल करने से पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। यहां पांच बीज तेल हैं जो आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन में उनके संभावित लाभों के लिए जाने जाते हैं:

अलसी का तेल (Flaxseed Oil)

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, अलसी का तेल हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुणों वाले लिगनेन होते हैं जो पाचन स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। अलसी के तेल को सलाद, स्मूदी में मिलाएं या व्यंजनों में ड्रेसिंग के रूप में उपयोग करें।


चिया बीज का तेल (Chia Seed Oil)

फाइबर से भरपूर, चिया बीज पाचन नियमितता में योगदान करते हैं। इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), एक आवश्यक ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। चिया बीज के तेल का उपयोग ड्रेसिंग में करें या चिया बीज को दही, दलिया या पेय पदार्थों में मिलाकर अपने आहार में शामिल करें।

कद्दू के बीज का तेल (Pumpkin Seed Oil)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कद्दू के बीज का तेल हृदय स्वास्थ्य में मदद करता है। इसमें फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। सलाद के ऊपर कद्दू के बीज का तेल छिड़कें या इसे सूप और व्यंजनों के लिए अंतिम तेल के रूप में उपयोग करें।

Healthy Intestines: हेल्थी आंत के लिए अपनाएं इन पांच बीजों के तेल, कोलेस्ट्रॉल भी करता है मैनेजसूरजमुखी के बीज का तेल (Sunflower Seed Oil)

सूरजमुखी के बीज के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में योगदान दे सकता है। खाना पकाने, भूनने या सलाद ड्रेसिंग के आधार के रूप में सूरजमुखी के बीज के तेल का उपयोग करें।

तिल के बीज का तेल (Sesame Seed Oil)

तिल के बीज का तेल लिगनेन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हृदय स्वास्थ्य का सहयोग करता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में योगदान दे सकता है। तिल के बीज के तेल का उपयोग तलने, भूनने या विभिन्न व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए करें।

हालाँकि इन तेलों के संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इनके अत्यधिक सेवन से कैलोरी की अधिकता हो सकती है। किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा उचित होता है, खासकर यदि आपको विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हों। संतुलित और पौष्टिक भोजन योजना के साथ अपने आहार में विभिन्न प्रकार के बीज तेलों को शामिल करने से संपूर्ण स्वास्थ्य, पाचन स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में योगदान मिल सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story