×

Elbow Darkness Removal Tips: डार्क Elbow से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Elbow Darkness Removal Tips: ज्यादातर लोग अपने चेहरे और हाथ पैरों की देखभाल तो कर लेते हैं, लेकिन कोहनी और घुटनों की सफाई करना भूल जाते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 26 Sep 2022 12:42 PM GMT
Dark Elbow and Knees Home Remedies
X

Dark Elbow Home Remedies (Image: Social Media)

Elbow Darkness Removal Tips in Hindi: दरअसल ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण सूरज की हानिकारक यूवी किरणे हाथों को टैन कर देती हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोग अपने चेहरे और हाथ पैरों की देखभाल तो कर लेते हैं, लेकिन कोहनी और घुटनों की सफाई करना भूल जाते हैं। जिसके कारण भी कोहनी और घुटनों का रंग काला पड़ने लगता है। ऐसे में अगर आप कोहनी का कालापन दूर करना चाहते हैं तो यहां दिए गए घरेलू नुस्खे को आजमा सकते हैं:

नारियल तेल (Coconut Oil)

दरअसल कोहनी का कालापन दूर करने के लिए नारियल का तेल, अखरोट और एप्पल विनेगर अच्छा होता है। इसके लिए आप एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच अखरोट का पाउडर अच्छी तरह से मिला लें। अब पेस्ट बनाने के बाद इसे कोहनी पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें फिर इसे साफ पानी से धो लें। दरअसल ऐसा करने से कोहनी की डार्कनेस दूर होगी।

सेब का सिरका (Apple Vinegar)

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए आप सेब का सिरका इस्तमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच सेब के सिरके में दो चम्मच पानी मिला लें। अब कॉटन बॉल की सहायता से कोहनी पर लगा लें और थोड़ी देर बाद इसे धो लें। बता दे ये नुस्खा काफी बेहद फायदेमंद साबित होता है।

दही (Curd)

अगर आप टैनिंग या कोहनी का कालापन कम करना चाहते हैं तो दही का उपयोग कारगर है। दरअसल दही में स्किन ब्राइटनिंग और लाइटनिंग गुण होते हैं। इसे बनाने के लिए आप दही में दो बड़ा चम्‍मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे अपनी कोहनी पर लगा लें और सुख जाने पर साफ पानी से धो लें। इससे कोहनी का कालापन धीरे धीरे कम होने लगता है।

टमाटर पल्प (Tomato Pulp)

दरअसल स्किन की टैनिंग को कम करने के लिए टमाटर पल्प में बेसन मिलाकर स्क्रब बना लें। अब इस स्क्रब को सप्ताह में एक बार हाथों पर जरूर लगाएं। बता दे ये एक बेहतर घरेलू नुस्खा है जिससे कोहनी का कालापन दूर किया जा सकता है। इस पेस्ट को रोजाना लगाने से कोहनी का कालापन दूर होने लगता है। इसका रिजल्ट देखने के लिए आपको बस हफ्ते भर इंतजार करना होगा।

आलू (Potato)

कोहनी का कालापन दूर करने में आलू भी बेहद कारीगर साबित होता है। इसके लिए आप पोटेटो को बीच से काट कर कोहनी पर रगड़ें। आप चाहें तो आलू का रस भी कोहनी पर लगा सकते हैं। इससे धीरे धूरे कोहनी का कालापन दूर हो जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story