×

Flax Seeds Benefits: अलसी के बीज खाइये सेहत की टेंशन छोड़िये, कई पोषक तत्वों से है भरपूर

Flax Seeds Benefits: अलसी के बीज घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। घुलनशील फाइबर सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करती है, जबकि अघुलनशील फाइबर पाचन स्वास्थ्य में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 3:30 AM GMT)
Flax Seeds Benefits
X

Flax Seeds Benefits (Image credit: social media) 

Flax Seeds Benefits: अलसी के बीज छोटे पोषण संबंधी पावरहाउस हैं जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। अलसी के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित स्रोत हैं। ओमेगा-3 अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। अपने आहार में अलसी के बीजों को शामिल करने के कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं

फाइबर में उच्च

अलसी के बीज घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। घुलनशील फाइबर सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करती है, जबकि अघुलनशील फाइबर पाचन स्वास्थ्य में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है। अलसी के बीजों में लिगनेन होता है, जो प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट हैं। लिगनेन कुछ कैंसर सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है।


दिल और पाचन के लिए बेहतरीन

अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और लिगनेन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके, रक्तचाप को कम करके और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। अलसी के बीजों में मौजूद फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है और कब्ज को रोकता है। यह स्वस्थ आंत माइक्रोबायोटा का भी समर्थन करता है।

वजन कंट्रोल और हड्डी करता है मज़बूत

अलसी के बीजों में फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन का संयोजन तृप्ति की भावना में योगदान कर सकता है, जो संभावित रूप से समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता करता है। अलसी के बीजों में मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।


हार्मोन्स को संतुलित करता है

अलसी के बीजों में मौजूद लिगनेन में फाइटोएस्ट्रोजेनिक गुण होते हैं, जो शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। यह रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करके और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर स्वस्थ त्वचा में योगदान कर सकते हैं।

कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अलसी के बीजों में मौजूद लिगनेन स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।


अलसी के बीज कैसे शामिल करें

पिसे हुए अलसी के बीज: अलसी के बीजों को पीसने से उनकी पाचनशक्ति बढ़ती है और पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है। स्मूदी, दही, अनाज या बेक किए गए सामान में पिसे हुए अलसी के बीज मिलाएं।

अलसी का तेल: अलसी के तेल का उपयोग सलाद ड्रेसिंग के रूप में करें या पकी हुई सब्जियों के ऊपर छिड़कें। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है।

अलसी भोजन: पैनकेक, मफिन, या मांस और मछली के लिए एक कोटिंग के रूप में व्यंजनों में अलसी भोजन शामिल करें।

साबुत अलसी के बीज: अतिरिक्त बनावट और पोषण के लिए सलाद, सूप या दलिया पर साबुत अलसी के बीज छिड़कें।

याद रखें कि छोटी मात्रा से शुरुआत करें और धीरे-धीरे सेवन बढ़ाएं ताकि आपका शरीर समायोजित हो सके। अपने आहार में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले हमेशा किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें, खासकर यदि आपको कोई मौजूदा स्वास्थ्य समस्या है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story