×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Flu Vaccine For Kids: मानसून शुरू होने से पहले बच्चों को ज़रूर लगवाएं फ्लू वैक्सीन, जानिए क्यों है ज़रूरी

Flu Vaccine For Kids: मानसून आने में अब ज़्यादा समय नहीं बचा है ऐसे में आपको अपने बच्चों की फ्लू वैक्सीन करवा लेनी चाहिए। जिससे वो किसी भी तरह के संक्रमण से बचे रहें।

Shweta Srivastava
Published on: 24 May 2024 11:43 AM GMT
Flu Vaccine for Kids Before Monsoon
X

Flu Vaccine for Kids Before Monsoon (Image Credit-Social Media)

Flu Vaccine For Kids: जहाँ एक तरफ गर्मी ने सभी को बेहाल किया हुआ है वही अब सब मानसून की आस लगाए हुए हैं कि ये बारिश की फुहार इस तपती गर्मी से कुछ तो राहत देगी। लेकिन मानसून अपने साथ और भी कई दिक्कत और परेशानियां लेकर आता है। भले ही ये गमी से आपको राहत पहुंचाएं लेकिन ये खाने-पीने से होने वाली कई तरह की बीमारियां अपने साथ लेकर आता है। बारिश के मौसम में तेज़ी से फैलने वाले कुछ सबसे आम संक्रमण हैं सर्दी ज़ुखाम बुखार या फ्लू। वहीँ कुछ समय बाद स्कूल भी खुल जायेंगे जिससे इन संक्रमणों का फैलना और भी तेज़ हो जायेगा। साथ ही इससे दैनिक जीवन भी प्रभावित होता है। बच्चों में फ्लू काफी तेज़ी से फैलता है जिसकी वजह से उन्हें नाक बहना, खांसी और बुखार होता है। इसलिए ज़रूरी है कि मानसून से पहले आप बच्चों का टीकाकरण करवा लें।

मानसून से पहले बच्चों को लगवाएं फ्लू वैक्सीन (Flu Vaccine for Kids Before Monsoon)

दरअसल इन्फ्लूएंजा एक ऐसा संक्रामक वायरल संक्रमण है जो बच्चे के वायुमार्ग और फेफड़ों को प्रभावित करता है और इसे बरसात के मौसम में बच्चों में देखी जाने वाली सबसे आम श्वसन बीमारियों में से एक माना जाता है। कुछ बच्चे सांस फूलना, हाइपोक्सिया, चिड़चिड़ापन और भूख में कमी जैसे गंभीर लक्षणों से पीड़ित हो सकते हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की भी आवश्यकता होती है। आमतौर पर, बच्चे इन्फ्लूएंजा से संक्रमित हो जाते हैं जब कोई संक्रमित व्यक्ति छींकता है, खांसता है या कभी-कभी उनके सामने बात भी करता है। संक्रमित बूंदें फेफड़ों तक पहुंचती हैं और उन्हें संक्रमित करती हैं।

आपको बता दें कि हवा में बूंदें लगभग 7 फीट दूर तक फैल सकती हैं और आसपास के लोगों तक पहुंच सकती हैं। इसलिए, डेकेयर या स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए, मानसून का मौसम बार-बार फ्लू के संक्रमण और ठीक होने का एक निरंतर चक्र बन जाता है। फ्लू का टीका न केवल बच्चे की सुरक्षा करता है बल्कि उनके आसपास के लोगों की भी सुरक्षा करता है, जिनमें परिवार के बड़े सदस्य और बाकि बच्चे जिनके वो संपर्क में आते हैं भी शामिल हैं।

फ्लू के प्रकारों का मुकाबला करने के लिए हर साल नई सुविधाओं के साथ फ्लू के टीके विकसित किए जा रहे हैं। फ्लू के टीकों में निष्क्रिय फ्लू वायरस यानी इन्फ्लूएंजा ए और बी होते हैं। ये उन्हें अत्यधिक प्रभावशाली बनाता है और काफी सुरक्षा प्रदान करता है।

डॉक्टर्स का कहना कि माता-पिता को बुखार, सिरदर्द और सूजन जैसे कुछ सामान्य दुष्प्रभावों के डर से अपने बच्चों को टीका लगाने में संकोच नहीं करना चाहिए। इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीकाकरण से बच्चों को उनकी प्रतिरक्षा बढ़ाने और गंभीर लक्षणों या जटिलताओं को रोकने में मदद मिलेगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story