×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Habits For Winter: इस बार जाड़ों में अपनाएं ये सात आदतें, बीमारी पास भी नहीं फटकेगी

Habits For Winter: निरंतरता महत्वपूर्ण है, और इन आदतों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से स्वस्थ और लचीली प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक मजबूत आधार बनाने में मदद मिलेगी। यहां सात आदतें दी गई हैं जिन्हें अपनाने से सर्दियों के मौसम में बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है:

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 13 Nov 2023 3:30 AM GMT)
Habits For Winter
X

Habits For Winter (Image: Social Media)

Habits For Winter: समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और संभावित बीमारियों से बचने के लिए सर्दियों के महीनों के दौरान स्वस्थ आदतें अपनाना महत्वपूर्ण है। सर्दियों के महीनों के दौरान कुछ आदतों को अपनाने से बीमारी की रोकथाम में सहायता मिल सकती है।

निरंतरता महत्वपूर्ण है, और इन आदतों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से स्वस्थ और लचीली प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक मजबूत आधार बनाने में मदद मिलेगी। यहां सात आदतें दी गई हैं जिन्हें अपनाने से सर्दियों के मौसम में बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है:


हाथ की स्वच्छता को प्राथमिकता दें

बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए बार-बार हाथ धोना एक सरल लेकिन अच्छी आदत है। सर्दी और फ्लू के वायरस अक्सर स्पर्श के माध्यम से फैलते हैं, और उचित हाथ की स्वच्छता बनाए रखने से संक्रमण के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर रहने के बाद, भोजन से पहले और खांसने या छींकने के बाद।

संतुलित आहार से अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत करें

अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर और संतुलित आहार खाना आवश्यक है। अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करें। विटामिन सी और डी से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें, क्योंकि ये प्रतिरक्षा समारोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा देने के लिए अपने शीतकालीन आहार में खट्टे फल, जामुन, पत्तेदार साग और गरिष्ठ खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर विचार करें।


हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेटेड रहना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और यह सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है। ठंड के मौसम और इनडोर हीटिंग सिस्टम से निर्जलीकरण हो सकता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, और अपने गले को आराम देने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन देने के लिए हर्बल चाय जैसे गर्म पेय पदार्थों को शामिल करें।


पर्याप्त नींद लें

स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए पर्याप्त और गुणवत्तापूर्ण नींद महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र को समर्थन देने के लिए हर रात 7-9 घंटे की नींद लें। एक सुसंगत नींद की दिनचर्या स्थापित करें, आरामदायक नींद का माहौल बनाएं और सोते समय कैफीन जैसे उत्तेजक पदार्थों से बचें। गुणवत्तापूर्ण नींद समग्र स्वास्थ्य में सुधार और बीमारियों के प्रति लचीलेपन में योगदान करती है।

नियमित व्यायाम करें

नियमित शारीरिक गतिविधि से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। व्यायाम परिसंचरण को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कुशल कामकाज को बढ़ावा देता है, और तनाव को प्रबंधित करने में मदद करता है, जो प्रतिरक्षा समारोह को प्रभावित कर सकता है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें, जिसमें आप जिन गतिविधियों का आनंद लेते हैं, जैसे चलना, जॉगिंग या इनडोर वर्कआउट शामिल करना।


श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें

फ्लू और सामान्य सर्दी जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए श्वसन स्वच्छता महत्वपूर्ण है। खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को टिशू या अपनी कोहनी से ढकें। इस्तेमाल किए गए टिश्यू का उचित तरीके से निपटान करें और तुरंत अपने हाथ धोएं। यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, तो दूसरों की सुरक्षा के लिए मास्क पहनने पर विचार करें और संचरण के जोखिम को कम करने के लिए सामाजिक दूरी का अभ्यास करें।

सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण बनाए रखें

तनाव और नकारात्मक भावनाएं प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती हैं। तनाव कम करने वाली गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके मानसिक कल्याण को प्राथमिकता दें। सचेतनता, ध्यान का अभ्यास करें, या ऐसे शौक में संलग्न रहें जो आनंद और विश्राम लाते हैं। प्रियजनों के साथ जुड़ना और जरूरत पड़ने पर समर्थन मांगना सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण में योगदान देता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story