×

Food Damage Your Liver: लीवर है बचाना तो तुरंत छोड़ ये चीजें, शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक

Food Damage Your Liver: आइए आपको बताते हैं कि लिवर ने जल्दी से दुरूस्त करने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये चीजें ही आपके लिवर को धीरे-धीरे खराब करती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Nov 2022 2:47 AM GMT
how to improve liver function naturally
X

ऐसे बचाएं लीवर को (फोटो-सोशल मीडिया)

Food Damage Your Liver: लिवर से जुड़ी परेशानी आजकल हर दूसरें इंसान के मुहं से सुनने को मिलती है। अब तो युवाओं में भी लिवर की बीमारियां हावी होने लगी हैं। खराब लाइफस्टाइल और फूड की वजह से लोग सबसे ज्यादा लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं। क्योंकि लिवर में दिक्कतें आने का सबसे बड़ा कारण लाइफस्टाइल और गलत खान-पान है। जिसकी वजह से दर्द और तकलीफ सहने के साथ ही कितना पैसा दवाई और डॉक्टर की फीस में चला जाता है। आइए आपको बताते हैं कि लिवर ने जल्दी से दुरूस्त करने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये चीजें ही आपके लिवर को धीरे-धीरे खराब करती हैं।

न खाएं ये चीजें

मैदा (Fine flour)

मैदा से बना फास्ट फूड, व्यंजन, पकवान खाने में तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन ये ही आपके लीवर के लिए जहर है। क्योंकि ये प्रोपसेस्ड होता है। इसमें मिनरल्स,फाइबर और विटामिनों की कमी होती है। मैदा खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में रोजर्मरा में मैदा से बनी चीजें पास्ता, पिज्जा,बिस्कुट, ब्रेड, नमकपारे ये सब नहीं खाना चाहिए।

शराब (Liquor)-

स्वास्थ्य के लिए शराब बेहद हानिकारक होती है। ये सबसे पहले लिवर को नुकसान पहुंचाती है। बहुत ज्यादा शराब के सेवन से लीवर डैमेज भी हो सकता है। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं।

चीनी (Sugar)-

मीठा खाने में तो बहुत अच्छा लगता है। कुछ लोग जो मीठा खाने के शौकीन होते हैं वो बिना किसी परहेज के मीठा खाते हैं। लेकिन मीठा सिर्फ डायबिटीज मरीज को ही नुकसान नहीं करता है बल्कि चीनी शरीर का मोटापा बढ़ाने का काम भी करती है। जोकि शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है। इसलिए मीठा खाने से परहेज करें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story