×

Food For Brain:जानें 5 ऐसे फूड जो दिमाग को तेज करने वाले Choline से हैं भरपूर

Food For Brain: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी है। साथ ही ऐसे आहार का सेवन भी जरूरी हो जाता है जो दिमाग को स्वस्थ और हेल्दी रख सकें। ।

Anupma Raj
Published on: 28 July 2022 1:34 PM GMT
5 Food for Brain
X

Brain Boosting Food (Image: Social Media)

Food For Brain: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी है। साथ ही ऐसे आहार का सेवन भी जरूरी हो जाता है जो दिमाग को स्वस्थ और हेल्दी रख सकें। हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व की जरूरत होती है। इन्हीं में से एक है कोलाइन। कोलाइन दिमाग को स्वस्थ रखने में मददगार है। कोलाइन के सेवन से दिमाग से जुड़ी समस्या नहीं होती।

दरअसल कोलाइन एक पौष्टिक तत्व है, जो आपके दिमाग के फंक्शन को सुचारू रूप से कम करने में सहायक है। कोलाइन युक्त आहार को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि हमारे शरीर में यह काफी कम मात्रा में मौजूद है। ये काफी सारे प्लांट और एनिमल बेस्ड फूड में शामिल होता है। पुरुषों के लिए कोलीन की औसत दैनिक खपत 550 मिलीग्राम/दिन है जबकि महिलाओं के लिए यह 425 मिलीग्राम/दिन होना चाहिए। आइए जानते हैं किन 5 कोलाइन युक्त फूड खाने से दिमाग को तेज और स्वस्थ रखा जा सकता है

बादाम (Almond)

बादाम दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बादाम में विटामिन ई, राइबोफ्लेविन, आयरन, मैग्नीशियम और एल-कार्निटाइन आदि पाया जाता है, जो याददाश्त को बेहतर करने के लिए मददगार है। यह कोलाइन का एक अच्छा स्रोत है। एक कप भुने हुए बादामों में 70.5 एमजी कोलाइन होता है। आप इन्हें अपने ब्रेकफास्ट और स्मूदी आदि में भी मिला सकते हैं। आप खाली पेट भी बादाम का सेवन कर सकते हैं। बादाम से शरीर में कोलाइन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है।

लौकी

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए क्लाइन की जरूरत होती है। कोलाइन दिमाग को तेज करने मदद करता है। लौकी के सेवन से दिमाग को हेल्दी रखा जा सकता है। लौकी में डायट्री फायबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह दिमाग को भी तेज करता है।

क्विनोआ (Quinoa)

क्विनोआ के सेवन से दिमाग तेज होता है क्योंकि यह कोलाइन का अच्छा स्रोत है। कोलाइन दिमाग को हेल्दी रखने में बहुत मददगार होता है। दरअसल या आईरन, मैग्नीशियम, विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। इसमें हर एमिनो-एसिड (amino acid) होता है। साथ ही इसमें लाइसिन होता है, जो पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में कोलाइन होता है जो दिमाग और याददाश्त ठीक रहता है। एक चम्मच सूरजमुखी के छोटे बीजों में 275mg कोलीन होता है। जो सेहत को बहुत फायदा पहुंचाता है।

व्हीटग्रास

व्हीटग्रास में कई पोषक तत्व होते हैं, इनमें से एक कोलीन भी होता है। यह दिमाग से जुड़ी कोशिका वृद्धि का समर्थन करने और कोशिकाओं को नियमित रूप से काम करने के लिए जाना जाता है। इसलिए आप दिमाग को तेज करने और हेल्दी बनाए रखने के लिए व्हीटग्रास का सेवन करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story