×

Food For Constipation: 6 घरेलू उपचार, फ़ूड कॉम्बिनेशन जो कब्ज को कम करने में कर सकते हैं मदद

Food For Constipation: जबकि हम सभी दिनचर्या में बदलाव, तनाव या यात्रा के कारण कुछ मौकों पर कब्ज से पीड़ित होते हैं, मल त्याग में परेशानी होना अक्सर दिखाता है कि जीवनशैली की कुछ आदतों में बदलाव की आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Feb 2023 5:14 AM GMT
Tips For Constipation Reduce
X

Constipation (Image: Social Media)

Food For Constipation: कब्ज या अनियमित मल त्याग एक आम आंत स्वास्थ्य समस्या है जो एक दोषपूर्ण जीवन शैली का परिणाम है। हरी सब्जियां और फल जैसे पर्याप्त रेशेदार खाद्य पदार्थ नहीं खाना, पर्याप्त पानी नहीं पीना, शारीरिक गति में कमी, बार-बार तला हुआ या मसालेदार भोजन करना, ये सभी आपके पेट की समस्याओं के पीछे जिम्मेदार हो सकते हैं। जबकि हम सभी दिनचर्या में बदलाव, तनाव या यात्रा के कारण कुछ मौकों पर कब्ज से पीड़ित होते हैं, मल त्याग में परेशानी होना अक्सर दिखाता है कि जीवनशैली की कुछ आदतों में बदलाव की आवश्यकता होती है।

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में घरेलू उपचार साझा किए हैं जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

1. दही + अलसी का पाउडर

दही में बिफीडोबैक्टीरियम लैक्टिस नामक अनुकूल बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक का एक तनाव होता है, जो पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद करता है, जबकि अलसी घुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है, जिससे मल नरम हो जाता है और आसानी से निकल जाता है।

2. आंवला जूस

30 मिली आंवले के रस को एक गिलास पानी में मिलाकर सुबह सबसे पहले पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है और कब्ज दूर होती है।

3. ओट चोकर

जई का चोकर घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों में उच्च होता है, जो कब्ज को दूर करने और आंत्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है

4. घी + दूध

घी ब्यूटिरिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो आंतों के चयापचय में सुधार करता है और मल के संचलन में मदद करता है। रात को सोते समय एक कप गर्म दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर सुबह के समय कब्ज को कम करने का एक प्रभावी तरीका है।

5. पत्तेदार साग

पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और ब्रोकोली जैसे साग न केवल फाइबर से भरपूर होते हैं, बल्कि फोलेट और विटामिन सी और के के भी अच्छे स्रोत होते हैं। ये साग मल को बल्क और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें आंत से गुजरना आसान हो जाता है।

6. पानी

अपने तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाने से कब्ज में सुधार हो सकता है, खासकर जब उच्च फाइबर वाले आहार के साथ सेवन किया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story