×

Food for Liver: अपने लिवर को रखना है स्वस्थ तो डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड्स, नहीं होगी कोई परेशानी

Food for Liver: लिवर ग्लाइकोजन को भी संग्रहीत करता है, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है, और रक्त के थक्के जमने में सहायता के लिए थक्के बनाने वाले कारकों को संश्लेषित करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Dec 2023 2:15 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 2:15 AM GMT)
Food for Liver
X

Food for Liver (Image credit: social media)

Food for Liver: लिवर हमारे शरीर के दाएं भाग में स्थित होता है इसलिए इसका राइट टाइम रहना बहुत जरुरी होता हो। कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि लीवर मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह डिटॉक्सिफिकेशन, भोजन से पोषक तत्वों को तोड़ना और संसाधित करना, और पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम और प्रोटीन का उत्पादन जैसे आवश्यक कार्य करता है।

लिवर के मुख्य कार्य

लिवर ग्लाइकोजन को भी संग्रहीत करता है, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है, और रक्त के थक्के जमने में सहायता के लिए थक्के बनाने वाले कारकों को संश्लेषित करता है। इसके अलावा, यह रक्त को फ़िल्टर और साफ़ करता है, हानिकारक पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को निकालता है। लीवर के बहुमुखी योगदान के बिना, शरीर पोषक तत्वों के मेटाबोलिज्म, मेटाबोलिज्म प्रक्रियाओं को विनियमित करने और इष्टतम कामकाज के लिए आवश्यक उचित आंतरिक वातावरण बनाए रखने के लिए संघर्ष करेगा। समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ लिवर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, और अपने आहार में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करने से लिवर के स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।


पांच सुपरफूड जो लिवर के लिए है फायदेमंद

मछली- सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ये आवश्यक वसा सूजन को कम करने में मदद करते हैं और यकृत में वसा के संचय को रोक सकते हैं। ओमेगा-3 समग्र हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां- पालक, केल, और कोलार्ड ग्रीन्स जैसी सब्जियों में पौधे क्लोरोफिल की मात्रा अधिक होती है, जो विषाक्त पदार्थों को साफ और बेअसर करते हुए, लीवर की विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन करते हुए दिखाया गया है। इसके अतिरिक्त, ये सब्जियाँ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं।

हल्दी- हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में शक्तिशाली सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हल्दी लीवर को क्षति से बचाने, सूजन को कम करने और पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, जो पाचन में सहायता करता है।

लहसुन- लहसुन में एलिसिन और सेलेनियम होता है, जो दोनों लीवर की सुरक्षा में भूमिका निभाते हैं। एलिसिन को लीवर की सूजन और वसा जमाव को कम करने के लिए जाना जाता है, जबकि सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से लिवर एंजाइम को सक्रिय करने में भी मदद मिल सकती है जो विषहरण में सहायता करते हैं।

जामुन- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंथोसायनिन सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये यौगिक लीवर को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करते हैं। जामुन में फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है, जो समग्र पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है। इन सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करने के अलावा, एक संतुलित और विविध आहार बनाए रखना आवश्यक है।


लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कुछ सामान्य सुझाव

हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से लीवर की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रियाओं में मदद मिलती है।

शराब का सेवन सीमित करें: अत्यधिक शराब का सेवन लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

खाना नियंत्रित करें: अधिक खाने और मोटापे से गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) हो सकता है।

रिफाइंड फ़ूड को सीमित करें: रिफाइंड शुगर, और अस्वास्थ्यकर फैट में उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, लिवर में फैट संचय में योगदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story