×

Breakfast Options: पांच खाद्य पदार्थ जिनका नाश्ते में नहीं करना चाहिए सेवन, आप भी जानें

Breakfast Options: संतुलित नाश्ता करने से ब्लड सुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे दिन में बाद में ऊर्जा की कमी और लालसा को रोका जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फ़ूड आइटम्स ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन नाश्ते में नहीं किया जाना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Oct 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 2:45 AM GMT)
Breakfast options
X

Breakfast options (Image: Social Media)

Breakfast Options: ब्रेकफास्ट अथवा सुबह के नाश्ते का हमारी दिनचर्या में बहुत महत्व है। नाश्ते को अक्सर दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। नाश्ता करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे आपके शरीर को कैलोरी जलाने में मदद मिलती है और दैनिक गतिविधियों के लिए आवश्यक ऊर्जा मिलती है।

यही नहीं नाश्ता विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का उपभोग करने का एक अवसर है। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं। संतुलित नाश्ता करने से ब्लड सुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे दिन में बाद में ऊर्जा की कमी और लालसा को रोका जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फ़ूड आइटम्स ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन नाश्ते में नहीं किया जाना चाहिए।

जबकि व्यक्तिगत आहार की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, और जो एक व्यक्ति के लिए उपयुक्त होता है वह दूसरे के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कई लोगों के लिए नाश्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं। यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जिनसे कुछ व्यक्ति नाश्ते में परहेज करना पसंद कर सकते हैं:

चीनी युक्त अनाज

कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध अनाजों में अतिरिक्त चीनी होती है, जिससे ब्लड सुअगर के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है और बाद में गिरावट हो सकती है। साबुत अनाज, कम चीनी वाले अनाज या अन्य नाश्ते के विकल्प चुनना एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हो सकता है।

पेस्ट्री और मीठा बेक किया हुआ सामान

पेस्ट्री और मीठा बेक किया हुआ सामान अक्सर रिफाइंड शुगर और अन्हेल्थी फैट में उच्च होते हैं। हालांकि वे स्वादिष्ट हो सकते हैं, लेकिन वे निरंतर ऊर्जा प्रदान नहीं कर सकते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

प्रसंस्कृत मांस

बेकन, सॉसेज और अन्य प्रसंस्कृत मांस में संतृप्त वसा और सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इनका नियमित रूप से सेवन हृदय-स्वस्थ नाश्ते के अनुरूप नहीं हो सकता है।

चीनी युक्त पेय

फलों के रस, ऊर्जा पेय और शुगर युक्त कॉफ़ी पेय पदार्थों में अतिरिक्त शुगर की मात्रा अधिक हो सकती है। ये पेय अतिरिक्त कैलोरी सेवन में योगदान कर सकते हैं और पूरे फल या अन्य स्वास्थ्यवर्धक पेय विकल्पों के समान पोषण लाभ प्रदान नहीं कर सकते हैं।

अत्यधिक प्रसंस्कृत नाश्ता बार

सुविधाजनक होते हुए भी, कुछ नाश्ता बार अत्यधिक प्रसंस्कृत किए जा सकते हैं और उनमें अतिरिक्त शर्करा और कृत्रिम सामग्रियां शामिल हो सकती हैं। सामग्री सूची की जाँच करना और संपूर्ण, प्राकृतिक सामग्री वाले बार का चयन करना एक बेहतर विकल्प है।

नाश्ते के भोजन का चयन करते समय व्यक्तिगत स्वास्थ्य लक्ष्यों, आहार संबंधी प्राथमिकताओं और किसी विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकता पर विचार करना आवश्यक है। एक संतुलित नाश्ता जिसमें साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फल या सब्जियों का मिश्रण शामिल होता है, आमतौर पर ज्यादातर लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story