×

Health Tips in Hindi: संभल कर खायें रोटी, चोक होने का होता है ख़तरा, जानिए इससे कैसे बचें

Food Stuck in Throat: 21 वर्षीय आगामी राज्य स्तरीय बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप के लिए प्रशिक्षण ले रहे थे , जब उसने कसरत सत्र के दौरान ब्रेक लिया। वह अंडर 70 किलो कैटेगरी के कंटेस्टेंट थे। हादसे के दौरान वह रात 8 बजे वर्कआउट कर रहे थे ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 March 2023 1:56 AM GMT
Food stuck in throat
X

Food stuck in throat (Image credit: social media)

Food stuck in throat: तमिलनाडु के सलेम जिले में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी जहां एक 21 वर्षीय युवक की गले में रोटी का टुकड़ा फंस जाने से दम घुटने से मौत हो गई। रिपोर्टों के अनुसार एम हरिहरन स्टेट लेवल बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप की ट्रेनिंग ले रहे थे। 21 वर्षीय आगामी राज्य स्तरीय बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप के लिए प्रशिक्षण ले रहे थे , जब उसने कसरत सत्र के दौरान ब्रेक लिया। वह अंडर 70 किलो कैटेगरी के कंटेस्टेंट थे। हादसे के दौरान वह रात 8 बजे वर्कआउट कर रहे थे ।


चोकिंग क्या है? (What is choking?)

चोकिंग तब होती है जब गले या सांस की नली में कोई रुकावट हो। यह हवा के प्रवाह को अवरुद्ध करता है और प्रकृति में जीवन के लिए खतरा है क्योंकि यह मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को काट देता है। अधिकांश वयस्क और छोटे बच्चे खाद्य कणों पर घुट जाते हैं। चोकिंग को एफबीएओ या खाद्य शरीर वायुमार्ग निर्माण के रूप में भी जाना जाता है


आप कैसे जानेंगे कि किसी का दम घुट रहा है? (How do you know if someone is choking?)

जब आपके आस-पास का व्यक्ति, विशेष रूप से जब आप एक साथ भोजन कर रहे हों, अचानक सांस लेने में कठिनाई महसूस हो, तो आपको चतुराई से कार्य करने की आवश्यकता है और यह समझने की आवश्यकता है कि उसने भोजन के कारण घुटन महसूस की है। व्यक्ति सांस के लिए हांफ सकता है, कुछ सेकंड के बाद स्थिर हो सकता है , सांस लेने में शोर होगा और पीला पड़ सकता है। घुटन के कारण वह बोल, खांस या सांस नहीं ले सकता। यदि आप किसी को बेहोश पड़े देखें तो समझ जाएँ कि दम घुट रहा है।

अगर किसी का दम घुट जाए तो क्या करें? (What to do if someone has choked?)


जब व्यक्ति का दम घुट रहा हो तो पेट पर दबाव या हेम्लिच पैंतरेबाज़ी की जानी चाहिए। यहां आपको व्यक्ति की कमर के ऊपर झुकना होता है और व्यक्ति के कंधे के ब्लेड के बीच अपने हाथ से प्रहार या वार करना होता है। यह सिस्टम से फंसे हुए भोजन को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

जिसका दम घुट रहा है, उसके साथ आपको यह नहीं करना चाहिए?

उस व्यक्ति से कुछ मत पूछो। हो सकता है कि आप अपने प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उन पर अतिरिक्त बोझ डाल रहे हों जब वे एक गंभीर स्थिति में हों। हेम्लिच पैंतरेबाज़ी करते समय कोमल रहें, जोर से जोर देने से पसलियां टूट सकती हैं। व्यक्ति के मुंह में अपनी उंगलियां न डालें।


चोकिंग की सामान्य वस्तुएं क्या हैं? (common objects of choking)

ऐसा कोई भोजन या वस्तु नहीं है जिससे केवल लोगों का दम घुटे। लापरवाही से खाने, ठीक से खाना न चबाने या तेजी से खाने की कोशिश करने के कारण घुटन हो सकती है। आमतौर पर बच्चों का कैंडी, इरेज़र, छोटे खिलौने, फलों के बड़े टुकड़े, चेरी टमाटर, साबुत अंगूर, मूंगफली और कई अन्य छोटी, गोल आकार की वस्तुओं से दम घुटता है। आसानी से उनके मुंह में फिट हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story