Energy Boosting Foods: एनर्जी का पावर हाउस हैं ये 6 चीजें, तुरंत दूर करते हैं सुस्ती

Urja Badhane Wale Food: आप डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके भी शरीर को एनर्जेटिक रख सकते हैं। आइए जानें इनके बारे में।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 6 Aug 2024 4:35 AM GMT
Energy Boosting Foods: एनर्जी का पावर हाउस हैं ये 6 चीजें, तुरंत दूर करते हैं सुस्ती
X

Energy Boosting Foods (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Energy Giving Foods In Hindi: कई बार आप सुबह उठने के बाद काफी ज्यादा थकान (Fatigue) या आलस (Laziness) महसूस करते होंगे। जिसके चलते पूरे दिन शरीर में सुस्ती बनी रहती है और किसी काम में भी मन नहीं लगता है। ऐसा नींद की कमी के कारण भी होता है, लेकिन इसकी एक वजह लो एनर्जी (Low Energy) भी होती है। शरीर में एनर्जी की कमी से लो प्रोडक्टिविटी और चिड़चिड़ापन जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं। इस समस्या को आप डाइट में हेल्दी फूड्स (Healthy Foods) शामिल करके भी खत्म कर सकते हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी (Instant Energy) देते हैं। आइए जानते हैं ऐसे एनर्जी बूस्टिंग फूड्स (Energy Boosting Foods) के बारे में।

इंस्टेंट एनर्जी देने वाले फूड्स (Food That Gives Instant Energy In Hindi)

1- केला (Banana)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप लो एनर्जी जैसे लक्षण फील कर रहे हैं तो इंस्टेंट एनर्जी बूस्ट करने के लिए केले का सेवन कर सकते हैं। इस फल को शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए जाना जाता है। केले में कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर में ऊर्जा को बढ़ाते हैं।

2- अंडा (Eggs)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शरीर में भरपूर एनर्जी के लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर अंडे में विटामिन A, विटामिन D और विटामिन B, आयरन, जिंक, सेलेनियम जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना ब्रेकफास्ट में उबले हुए अंडे खाते हैं तो इससे शरीर को ऊर्जावान बनाने में मदद मिलेगी।

3- साबुत अनाज (Whole Grains)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

साबुत अनाज एनर्जी के पावरहाउस कहे जाते हैं। साबुत अनाज में जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हैं और आलस को दूर भगाते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में Whole Grains को भी शामिल कर सकते हैं।

4- सूखे मेवे और नट्स (Dry Fruits And Nuts)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा सूखे मेवे और नट्स से भी आपको शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद मिलती है। इनमें ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हैं। लो एनर्जी फील होने पर बादाम, अखरोट और काजू जैसे सूखे मेवों का सेवन कर सकते हैं।

5- सोयाबीन (Soybean)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सोयाबीन शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर में ऊर्जा का स्तर संचार करते हैं। शरीर को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए आप सोयाबीन खा सकते हैं।

6- पालक (Spinach)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए पालक भी एक अच्छा विकल्प है। आयरन से भरपूर पालक पूरे दिन शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करता है। इसे खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।

इन सब सुपरफूड्स के अलावा जरूरी है कि आप खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं। दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

Shreya

Shreya

Next Story