×

Food To Avoid In Arthritis: अगर है आपको गठिया तो इन खानों से करें परहेज, बन सकते हैं दर्द का कारण

Food To Avoid In Arthritis Patient: गाउट एक दर्दनाक प्रकार का गठिया है जो तब विकसित होता है जब आपके शरीर में एक संचय के परिणामस्वरूप बहुत अधिक यूरिक एसिड आपके जोड़ों में क्रिस्टलीकृत हो जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 March 2023 12:38 PM GMT
Foods to Avoid in Gout
X

Foods to Avoid in Gout (Image: Social Media)

Food To Avoid In Arthritis Patient: गाउट एक दर्दनाक प्रकार का गठिया है जो तब विकसित होता है जब आपके शरीर में एक संचय के परिणामस्वरूप बहुत अधिक यूरिक एसिड आपके जोड़ों में क्रिस्टलीकृत हो जाता है। प्यूरीन, कई भोजन में निहित एक रसायन, आपके शरीर द्वारा यूरिक एसिड का उत्पादन करने के लिए टूट जाता है।

आपका शरीर स्वाभाविक रूप से प्यूरीन का उत्पादन करता है और यह कुछ खाद्य पदार्थों में भी पाया जा सकता है। मूत्र यूरिक एसिड को बाहर निकालने की शरीर की विधि है। यूरिक एसिड के कम रक्त स्तर गाउट आहार से लाभान्वित हो सकते हैं, हालांकि कोई भी आहार गाउट का पूरी तरह से इलाज नहीं कर सकता है। फिर भी, यह आवर्तक गाउट के हमलों की संभावना को कम कर सकता है और संयुक्त क्षति के विकास को धीमा कर सकता है।

गाउट का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थ

जब आप उच्च यूरिक एसिड वाला भोजन करते हैं, तो आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है और आपके जोड़ों में यूरेट क्रिस्टल विकसित हो जाते हैं। दर्द और सूजन के गाउट लक्षण आपके जोड़ों में क्रिस्टल के इस संचय द्वारा लाए जाते हैं।

हालांकि कोई भी आहार फ्लेयर-अप को पूरी तरह से नहीं रोक सकता है, एक स्वस्थ आहार आपके द्वारा सेवन किए जाने वाले प्यूरीन की संख्या को कम करके आपके गाउट को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि चूंकि हम में से प्रत्येक अद्वितीय और विविध है, आहार और भोजन में जो समायोजन एक व्यक्ति के लिए प्रभावी होते हैं, वे दूसरे के लिए प्रभावी नहीं हो सकते हैं। आपको अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने और उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों से बचने के लिए अपनी खाने की योजना को संशोधित करने की आवश्यकता होगी।

गाउट से बचने के लिए खाद्य पदार्थों की इस सूची को देखें:

1) लाल मांस

लाल और अंग मांस की उच्च प्यूरीन सामग्री से रक्त में यूरिक एसिड की अधिकता पैदा हो सकती है। यही कारण है कि यह गाउट का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल है। गाउट असुविधा के कुछ मुख्य कारणों में बेकन, टर्की, वील और हिरन का मांस शामिल हैं। स्वीटब्रेड, लिवर और किडनी से बचें क्योंकि ये गाउट फ्लेयर-अप का कारण बन सकते हैं।

2) शेलफिश

इसकी अपेक्षाकृत उच्च प्यूरीन सामग्री के कारण, समुद्री भोजन अक्सर गाउट पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में होता है। आपको पर्च, हेरिंग, झींगा, लॉबस्टर और एंकोवी जैसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

3) कार्बोहाइड्रेट

इंसुलिन प्रतिरोध अक्सर कार्बोहाइड्रेट के सेवन में वृद्धि के कारण होता है। नतीजतन, यूरिक एसिड को प्रभावी ढंग से मेटाबोलाइज करने में लोगों की अक्षमता उनके रक्त को अधिक यूरिक क्रिस्टल का उत्पादन करने का कारण बनती है, यही कारण है कि कार्ब्स उन खाद्य पदार्थों की सूची में हैं जो गाउट का कारण बनते हैं। सफेद पास्ता, ब्रेड और चावल के लिए साबुत अनाज के विकल्प गाउट के हमलों और बेचैनी को काफी कम कर सकते हैं।

4) प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

मोनोसोडियम ग्लूटामेट, जिसे एमएसजी भी कहा जाता है, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर उच्च मात्रा में मौजूद होता है। निर्मित भोजन का स्वाद और महक ताजा सुनिश्चित करने के लिए, इन स्वाद बढ़ाने वाले पदार्थों को बड़ी मात्रा में मिलाया जाता है। एमएसजी के साथ इनोसिनेट्स (एक इनोसिनिक एसिड नमक या एस्टर) के संयोजन से भोजन प्यूरिन और यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है।

5) शराब

गाउट का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों की बात करें तो बीयर की प्रतिष्ठा खराब है। फिर भी, ऐसा लगता है कि किसी भी मादक पेय में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है और यह उतना ही खतरनाक हो सकता है। बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि शराब, बीयर या मादक पेय पीने से गाउट प्रकरण होने की संभावना दोगुनी हो जाती है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि किसी व्यक्ति के शराब के सेवन से जोखिम बढ़ जाता है। यदि आप पूरी तरह से शराब से परहेज नहीं करना चाहते हैं, तो सफेद शराब का चयन करना सबसे अच्छा है क्योंकि कम मात्रा में सेवन करने पर यह गाउट के उच्च जोखिम से जुड़ा नहीं है।

गाउट के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ

अब जब आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में जान गए हैं जो गाउट का कारण बनते हैं, तो कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें यदि आपको गाउट का दर्द है। यहां तक ​​​​कि अगर गाउट के अनुकूल आहार बहुत सारी वस्तुओं को मना करता है, तब भी आप बहुत कम प्यूरीन वाले भोजन खा सकते हैं। जब किसी भोजन में प्रति 3.5 औंस में 100 मिलीग्राम से कम प्यूरीन होता है, तो इसे लो-प्यूरीन (100 ग्राम) कहा जाता है।

ये कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ आमतौर पर गाउट से पीड़ित लोगों के लिए उपयुक्त होते हैं:

अधिकांश फल गाउट के लिए उपयुक्त होते हैं। सूजन और यूरिक एसिड के स्तर को कम करके, चेरी विशेष रूप से संभावित रूप से हमलों से बचने में मदद कर सकती है। आलू, मटर, मशरूम, बैंगन और पत्तेदार साग सहित कोई भी सब्जियां स्वीकार्य हैं। दाल, बीन्स, सोयाबीन और टोफू सभी स्वीकार्य प्रकार की फलियां हैं। हर प्रकार के नट और बीज। जई, ब्राउन राइस और जौ साबुत अनाज के उदाहरण हैं। सभी डेयरी उत्पाद सुरक्षित हैं, लेकिन कम वसा वाले डेयरी विशेष रूप से स्वस्थ लगते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story