×

Foods For Healthy Eyes: अपने डाइट में शामिल करें इन पांच फ़ूड आइटम्स को, आँख रहेंगे हमेशा स्वस्थ

Foods For Healthy Eyes: एक संतुलित आहार जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों, आंखों के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Nov 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 6:00 AM GMT)
Foods For Healthy Eyes
X

Foods For Healthy Eyes (Image: Social Media)

Foods For Healthy Eyes: आँखों का महत्व हमारे जीवन में छुपा हुआ नहीं है। आंखें हमें अपने आस-पास की दुनिया को देखने की अनुमति देती हैं। इसलिए आँखों का स्वस्थ रहना बहुत जरुरी होता है। स्वस्थ आँखों को बनाए रखना न केवल दृष्टि के लिए बल्कि सुरक्षा और जीवन की गुणवत्ता के लिए भी महत्वपूर्ण है।

नियमित जांच, पर्यावरणीय खतरों से सुरक्षा और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने सहित नियमित आंखों की देखभाल, इष्टतम नेत्र स्वास्थ्य में योगदान करती है और शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक कामकाज के विभिन्न पहलुओं का समर्थन करती है। अपनी आँखों की देखभाल के लिए सक्रिय उपाय करना बहुत जरुरी होता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको आँखों को स्वस्थ रखने के लिए पांच फ़ूड आइटम्स के बारे में बताएँगे।


आँखों को स्वस्थ रखने के लिए पांच फ़ूड आइटम

गाजर- गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, जो विटामिन ए का अग्रदूत है, जो अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है। विटामिन ए रेटिना और आंख के अन्य हिस्सों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से आंखों के समग्र स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है और रतौंधी जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

पत्तेदार साग- पालक, केल और कोलार्ड साग जैसी पत्तेदार हरी सब्जियाँ ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आंखों को पराबैंगनी किरणों जैसी हानिकारक उच्च-ऊर्जा प्रकाश तरंगों से बचाने के लिए जाने जाते हैं। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करने से उम्र से संबंधित धब्बेदार अध:पतन (एएमडी) और मोतियाबिंद की रोकथाम में मदद मिल सकती है।


फैटी मछली- सैल्मन, ट्राउट और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये आवश्यक वसा रेटिना की संरचनात्मक अखंडता में योगदान करते हैं और सूखी आंखों और धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकते हैं। वसायुक्त मछली का नियमित सेवन समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है।

खट्टे फल- संतरे, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों में रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में भी भूमिका निभाता है। अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करने से इस आवश्यक विटामिन को बढ़ावा मिल सकता है।

नट्स और बीज- मेवे और बीज, विशेष रूप से बादाम और सूरजमुखी के बीज, विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह समग्र नेत्र स्वास्थ्य में योगदान देता है और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम कर सकता है। मुट्ठी भर मेवे या बीज का नाश्ता आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story