×

Foods For Healthy Pancreas: स्वस्थ बनाते हैं ये फूड्स आइटम्स, डायबिटीज के मरीज़ जरूर करें इसका सेवन

Foods For Healthy Pancreas: मधुमेह के रोगियों में अग्न्याशय की देखभाल करना बहुत जरूरी है। अगर अग्न्याशय ठीक से काम नहीं करता है, तो मधुमेह, हाइपरग्लेसेमिया, अग्नाशयी कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Aug 2022 2:09 AM GMT
Foods For Healthy Pancreas
X

Foods For Healthy Pancreas(Image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Foods For Healthy Pancreas: शरीर में अग्न्याशय (Pancreas )भोजन को पचाने के लिए एक महत्वपूर्ण अंग होता है। बता दें कि अग्न्याशय किसी भी अम्लीय भोजन को तोड़ने और पचाने में मदद करने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, लिपिड को भी पचाता है। मोटे तौर पर, अग्न्याशय शरीर में दो कार्य करता है। जो एंजाइम बनाकर पाचन में मदद करता है और दूसरा ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए इंसुलिन बनाकर। समस्या तब और बढ़ जाती है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है। स्थिति को टाइप 2 मधुमेह कहा जाता है। और इसलिए मधुमेह के रोगियों में अग्न्याशय की देखभाल करना बहुत जरूरी है। अगर अग्न्याशय ठीक से काम नहीं करता है, तो मधुमेह, हाइपरग्लेसेमिया, अग्नाशयी कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

उल्लेखनीय है कि दैनिक भोजन हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। अगर आपको शुगर है तो आपको पहले से पता होना चाहिए। अधिक मिठाई, कार्बोहाइड्रेट, तैलीय भोजन से बचना चाहिए। क्योंकि अगर आप इन खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं, तो सारी समस्याएं वहीं से आती हैं।

तो आइये जानते हैं अग्न्याशय (Pancreas) को स्वस्थ बनाये रखने के लिए इन सभी खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से आहार में जरूर करें शामिल:

कच्ची हल्दी:

एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार अग्न्याशय की किसी भी समस्या के लिए कच्ची हल्दी बहुत अच्छा काम करती है। स्वाभाविक रूप से विरोधी भड़काऊ। यह अग्न्याशय की सूजन को कम करने में भी मदद करने के साथ ही अग्न्याशय को इंसुलिन का उत्पादन करने के लिए भी उत्तेजित करता है।इसके अलावा ये आपके शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है और डायबिटीज को रोकने में मदद करता है।

लहसुन और शहद:

आयुर्वेद के लिहाज़ से खाली पेट लहसुन और शहद का सेवन करना भी अग्न्याशय के लिए बेहद फायदेमंद है। एनसीबीआई में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि लहसुन में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं। जो विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने पर कई गुना बढ़ जाता है। साथ ही शहद के अलावा लहसुन का भी इस्तेमाल किया जाता है। खाना पकाने में मेथी-लहसुन और लहसुन-प्याज के इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं। इसके साथ ही लहसुन का उपयोग अग्न्याशय के आंतरिक ऊतकों की मरम्मत के लिए भी किया जाता है।

पालक:

अग्न्याशय को स्वस्थ रखने में भी पालक बहुत फायदेमंद होता है। इस पालक में आयरन होता है। जो अग्न्याशय की बुनियादी जरूरतों को पूरा करता है। साथ ही इसमें विटामिन बी भी होता है। यह किसी भी प्रकार की अग्नाशय की चोट को ठीक करता है। पालक में मोनोगैलेक्टोसिल्डियासिलग्लिसरॉल भी होता है, जो कैंसर रोधी है और अग्नाशय के कैंसर से बचाता है।

ब्रोकली, पत्ता गोभी और फूलगोभी

नियमित रूप से ब्रोकली, पत्ता गोभी, फूलगोभी खाने से पैंक्रियाटिक कैंसर का खतरा कम होता है। साथ ही इन सभी सब्जियों की अपनी विशेषताएं हैं। जो हमारे अग्न्याशय की कोशिकाओं को कैंसर से मुक्त रखता है। इसमें फ्लेविनोइड्स भी होते हैं। जिससे शरीर फिट रहता है। शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन भी बहुत अच्छा होता है।

लाल अंगूर

लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है। जो वास्तव में फेनोलिक है और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट अग्न्याशय की सूजन से राहत देता है, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करता है। इन अंगूरों को दिन में 4 बार खाना काफी है।

शकरकंद

शकरकंद अग्न्याशय के किसी भी रोग को रोकने में बहुत कारगर है। इस आलू को नियमित रूप से खाने से पैंक्रियाटिक कैंसर का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। और यह शकरकंद ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। रक्त के स्तर को भी स्थिर करता है।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story