×

Foods To Boost Metabolism: ये पांच फूड्स बढ़ाते हैं मेटाबॉलिज्म, आप भी जानें

Foods To Boost Metabolism: ग्रीन टी में कैटेचिन होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। कैफीन और कैटेचिन का संयोजन आपके शरीर द्वारा जलायी जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे वसा ऑक्सीकरण को बढ़ावा मिलता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Nov 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2023 5:30 AM GMT)
Foods To Boost Metabolism
X

Foods To Boost Metabolism (Image credit: social media)

Foods To Boost Metabolism: मेटाबॉलिज्म" जीवन को बनाए रखने के लिए जीवित जीवों के भीतर होने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं के जटिल सेट को दर्शाता है। इसमें भोजन को ऊर्जा में बदलना, ऊतकों का निर्माण और मरम्मत, और अपशिष्ट उत्पादों का उन्मूलन शामिल है। आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने से बेहतर ऊर्जा निकालने और संपूर्ण स्वास्थ्य में योगदान मिल सकता है। यहां पांच फ़ूड प्रोडक्ट हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं:

ग्रीन टी और मसालेदार भोजन

ग्रीन टी में कैटेचिन होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। कैफीन और कैटेचिन का संयोजन आपके शरीर द्वारा जलायी जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे वसा ऑक्सीकरण को बढ़ावा मिलता है। मसालेदार भोजन, विशेष रूप से मिर्च या लाल मिर्च वाले फ़ूड प्रोडक्ट में कैप्साइसिन नामक एक यौगिक होता है। कैप्साइसिन में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर की कैलोरी जलाने की प्रक्रिया को अस्थायी रूप से बढ़ा सकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है।


प्रोटीन युक्त फ़ूड प्रोडक्ट

उच्च प्रोटीन वाले फ़ूड प्रोडक्ट , जैसे कि लीन मांस, मछली, अंडे, फलियां और डेयरी उत्पाद, को वसा और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसे भोजन के थर्मिक प्रभाव (टीईएफ) के रूप में जाना जाता है, और उच्च टीईएफ मेटाबॉलिज्म दर में वृद्धि में योगदान कर सकता है।


साबुत अनाज और कॉफी

साबुत अनाज, जैसे कि ब्राउन चावल, क्विनोआ और जई, जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं जिन्हें परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की तुलना में पाचन के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, साबुत अनाज में फाइबर सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकती है, जिससे मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करने वाली स्पाइक्स और क्रैश को रोका जा सकता है।

कॉफी में कैफीन होता है, एक प्राकृतिक उत्तेजक जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके अस्थायी रूप से मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ा सकता है। हालाँकि, सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करना और कैफीन के प्रति व्यक्तिगत सहनशीलता का ध्यान रखना आवश्यक है। हालांकि ये फ़ूड प्रोडक्ट मेटाबॉलिज्म में अस्थायी वृद्धि में योगदान दे सकते हैं, लेकिन समग्र स्वास्थ्य के लिए संतुलित और विविध आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, हाइड्रेटेड रहना, नियमित शारीरिक गतिविधि करना और पर्याप्त नींद लेना भी स्वस्थ मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए आवश्यक कारक हैं।

याद रखें कि फ़ूड प्रोडक्ट के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और इन फ़ूड प्रोडक्ट के संयोजन को एक संपूर्ण आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण है। हमेशा अपनी व्यक्तिगत आहार प्राथमिकताओं, किसी भी मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति पर विचार करें और व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story