×

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर में नुकसान करती है ये 4 चीजें, बन सकती है गंभीर स्थिति

Fatty Liver Diet: लीवर में सुजन बॉडी फैट आदि की समस्या बढ़ने लग जाती है। जिसके कारण आगे चलकर उनको परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 Jan 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 29 Jan 2024 3:30 AM GMT)
Bad Foods for Fatty Liver
X

Bad Foods for Fatty Liver (Photos - Social Media)

Fatty Liver Tips : फैटी लिवर आजकल काफी आम समस्या बन गई है और इसकी मुख्य वजह गलत खानपान और अनियमित जीवनशैली है। लिवर शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विभिन्न कारणों से होने वाले टॉक्सिन्स को हटाने और प्रमुख पोषण सामग्रियों को प्रोसेस करने में मदद करता है। आजकल की बिजी जिंदगी में लोग खुद के ऊपर ध्यान नहीं देते और बाहरी सामान कंटिन्यू खाते रहते हैं जिससे उनके लीवर में सुजन बॉडी फैट आदि की समस्या बढ़ने लग जाती है। जिसके कारण आगे चलकर उनको परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे कई सारी बीमारियां भी होती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको फैटी लीवर में कुछ चीजों को अवॉइड करने के बारे में बताते हैं अन्यथा यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

शुगर, गुड़, और शहद

फैटी लिवर के लिए शुगर, गुड़, और शहद को कम कर देना चाहिए। रिफाइंड शुगर जैसे प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि ये फैटी लिवर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इनकी बजाय आप नैचुरल शुगर को प्राथमिकता दें। शहद की जगह स्टेविआ इस्तेमाल करें। बता दें कि स्टेविआ शहद की तुलना में कम कैलोरी प्रदान करता है और इंसुलिन स्तर को बढ़ाता नहीं है। गुड़ में का अधिक मात्रा का सेवन करना फैटी लिवर के लिए अच्छा नहीं होता है। प्रोसेस्ड और बढ़ी हुई शुगर की प्रोडक्ट्स से बचें, क्योंकि ये इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ा सकते हैं और फैटी लिवर की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

शुगर, गुड़, और शहद

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स जैसे बिस्कुट, टोस्ट और ब्रेड, फैटी लिवर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इनमें अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण, ये शरीर के इंसुलिन स्तर को बढ़ा सकते हैं और इंफ्लेमेशन को बढ़ा सकते हैं, जो फैटी लिवर की समस्या को बढ़ा सकता है। इसके बजाय, न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट लेना फैटी लिवर के लिए फायदेमंद हो सकता है।

प्रोसेस्ड फूड्स

फ्राइड फूड्स

फैटी लिवर के लिए फ्राइड फूड्स का सेवन कम करना बेहतर होता है। फ्राइड फूड्स को हाई हीट पर पकाने के दौरान उनमें ऐसे कम्पाउंड्स बन सकते हैं जो इंफ्लेमेशन को बढ़ा सकते हैं और फैटी लिवर की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

फ्राइड फूड्स

इंस्टेंट फूड्स

इंस्टेंट फूड्स में मैदा, नमक, और अन्य प्रोसेस्ड इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो फैटी लिवर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन आहारों से इंफ्लेमेशन बढ़ सकता है और फैटी लिवर की समस्या को बढ़ा सकता है।

इंस्टेंट फूड्स


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story