×

Fridge and earthen pot water: फ्रिज या घड़े का पानी-कौन है बेहतर, किस से दूर होता है अर्थराइटिस, कौन है सेहत से भरपूर

Fridge and earthen pot water: आज से 30-40 वर्ष पहले जब इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इतना बोलबाला नहीं था तब सभी घरों में गर्मियों के मौसम में घड़े का प्रयोग जरूर होता था।

Preeti Mishra
Published on 14 May 2022 10:16 AM GMT
Fridge or earthen pot water: Fridge or pitcher water - which is better, from whom, arthritis is removed, who is full of health
X

 गर्मी का सीजन: फ्रिज का पानी Vs घड़े का पानी: Photo - Social Media

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Fridge and earthen pot water: पानी की महत्ता तो हमेशा ही रहती है। चाहे गर्मी हो या सर्दी। गर्मी के मौसम में प्यास ज्यादा लगती है इसलिए पानी का महत्व भी बढ़ जाता है। आज से 30-40 वर्ष पहले जब इलेक्टॉनिक गैजेट्स (electronic gadgets) का इतना बोलबाला नहीं था तब सभी घरों में गर्मियों के मौसम में घड़े का प्रयोग जरूर होता था। मिट्टी के घड़े में पानी रख कर उसका उपयोग पीने के लिए किया जाता था। बाद में सभी घरों में फ्रिज आ गया और घड़ा लुप्त होता गया। लोग अब प्लास्टिक-शीशे की बोतलों में भर कर पानी फ्रिज में रख देते हैं। पानी पीने के लिए गिलास का सहारा भी नहीं लेते हैं। सीधे बोतल से ही गटागट।

मिट्टी के घड़े में रखे पानी का लाभ

गर्मी के मौसम में मिट्ठी के घड़े में रखा पानी आपके स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाने के साथ ही आपके शरीर के कई समस्याओं को भी दूर करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के मौसम में मिट्टी के बर्तन अर्थात घड़े का इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित होते है। इसमें रखा पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होकर आपके शरीर को भी ठंडक प्रदान करता है। बता दें कि मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल्स मौजूद होते है, जो हमारे शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में काफी मदद करते है। इतना ही नहीं घड़े से पानी पीने से आपको गैस, एसिडिटी, गले की समस्या आदि से छुटकारा भी मिलता है।

Photo - Social Media

फ्रिज के पानी से होते हैं कई नुकसान (Fridge water has many disadvantages)

फ्रिज में पानी कृत्रिम तरीके से ठंड होता है। पीने में भले ही ये पानी अच्छा लगें। लेकिन सामान्य से कम तापमान पर रखे गए इस पानी का सेवन करने से शरीर को कई तरह से नुकसान भी होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एकदम ठंडा पानी पीने से आपकी बड़ी आंत सिकुड़ सकती है। जिसके कारण आपका पेट साफ नहीं हो पाता है और मल पेट में ही मौजूद रहता है। जो शरीर में कई गंभीर बिमारियों को उत्पन्न कर सकता है।

इतना ही नहीं लंबे समय तक फ्रिज का पानी पीने से आप का पाचन तंत्र पर गड़बड़ा जाता है। जिसके कारण पेट के सूजन, ऐंठन, कब्ज आदि के समस्या आदि उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा यह पानी आपके गले की कोशिकाओं को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। बता दें कि फ्रिज का पानी पीने से अचानक से आपके गले का तापमान गिर जाता है जिससे गले संबंधी सूजन, टॉन्सिल्स व अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है। इतना ही नहीं अत्यधिक ठंडा पानी पीने पीना आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करने के साथ आपके दिल की धड़कन को भी कम कर सकता है।

घड़े के पानी के हैं अनगिनत स्वास्थ्य लाभ (There are countless health benefits of pitcher water)

घड़े के पानी का सेवन आपके शरीर में दर्द व सूजन जैसी समस्यााओं से राहत दिलाता है। मिट्टी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के कारण हड्डियों में दर्द व् अर्थराइटिस की बीमारी में भी घड़े के पानी का सेवन बेहद लाभकारी होता है। त्वचा की समस्या में भी घड़े के पानी का सेवन राहत दिलाता है। बता दें कि चेहरे पर निकलने वाले फोड़े, फुंसी व मुहासे आदि जैसे परेशानियों से बचने के लिए मटकी का पानी पीना लाभदायक होता है। त्वचा में निखार लाने के साथ ही स्किन संबंधी अन्य समस्याओं से भी निजात मिलता है।

Photo - Social Media

मिट्टी में मौजूद कई प्रकार के मिनरल्स आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। घड़े का पानी पीने से गैस एसिडिटी, गले की समस्या आदि से मुक्ति मिल जाती है। शरीर में दर्द व सूजन जैसी समस्यााओं को करता है दूर। मिट्टी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के कारण अर्थराइटिस बीमारी में भी घड़े का पानी बेहद लाभकारी होता है।

त्वचा की समस्या फोड़े, फुंसी व मुहासे आदि से मुक्ति तो दिलाता ही है साथ में घड़े का पानी त्वचा में निखार भी लाता है। इतना ही नहीं स्किन संबंधी अन्य समस्याओं से आपको इसका सेवन निजात दिलाता है। मिट्टी में मौजूद आयरन की भरपूर मात्रा एनीमिया (anemia) जैसे रोग दूर हो सकते हैं। गले के लिए इस पानी का सेवन अत्यंत लाभदायक होता है। घड़े का पानी लू लगने से बचाव करने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर (blood pressure) को कंट्रोल करने भी घड़े का पानी फायदेमंद होता है। प्रेगनेंसी के दौरान इस पानी का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story