×

Fruit Juice vs Vegetable Juice: फलों का जूस या सब्जियों का जूस, हेल्दी रहने के लिए कौन सा जूस है फायदेमंद

Fruit Juice vs Vegetable Juice: अक्सर हम सभी खुद को फिट रखने के लिए जूस का सहारा लेते हैं। ऑरेंज जूस, मौसमी जूस, गाजर का जूस, एप्पल जूस आदि कई तरह के जूस का सेवन करते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 24 Nov 2022 1:12 AM GMT
Vegetable juice benefits
X

Fruit juice vs vegetable juice (Image: Social Media)

Fruit Juice vs Vegetable Juice: अक्सर हम सभी खुद को फिट रखने के लिए जूस का सहारा लेते हैं। ऑरेंज जूस, मौसमी जूस, गाजर का जूस, एप्पल जूस आदि कई तरह के जूस का सेवन करते हैं। डॉक्टर्स भी अक्सर जूस पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए कौन सा जूस फायदेमंद होता है? नहीं जानते तो आइए जानते हैं हेल्दी रहने के लिए कौन सा जूस है फायदेमंद:

फ्रूट जूस के फायदे

दरअसल डॉक्टर्स अक्सर उन मरीजों को फ्रूट जूस पीने की सलाह देते हैं जिन्हें ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है क्योंकि फ्रूट जूस में ज्यादा कैलोरी होती हैं। बता दें जब फलों से जूस बनाया जाता है तो उनमें मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं लेकिन जब आप फल खाते हैं तो आपको उनसे ज्यादा फायदा मिलता है। वहीं जूस बनाने के बाद फलों से फाइबर भी कम हो जाता है। तो फ्रूट जूस पीने से आपको बस ज्यादा कैलोरी जरूर मिल जाती हैं। लेकिन अगर आप वेट कम करने की प्लान कर रहें तो फ्रूट जूस को लिमिट में पिएं या फ्रूट जूस इग्नोर करें।

वेजीटेबल जूस के फायदे

वेजीटेबल जूस पीने के कई फायदे हैं। जिन लोगों को हरी सब्‍जियां बिल्कुल भी पसंद नहीं होती हैं वैसे लोग इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। सर्दियों में पालक, चुकंदर, गाजर, नींबू, पूदीने से बना जूस पीना लोग लोगों को पसंद है। इस जूस को पीने के बहुत सारे फायदे भी मिलते हैं। आपको बता दें कि एक ग्‍लास वेजिटेबल जूस में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है, जिससे आपको बहुक एनर्जी भी मिलती है। एक्सपर्ट की मानें तो आपको हफ्ते में 3 बार सब्जियों से बना जूस पीना चाहिए इससे आप स्वस्थ्य रहेंगी क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और बहुत ज्यादा न्यूट्रियंट्स होते हैं। साथ ही सब्जियों का जूस पीने से आपकी कई तरह की बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं। इससे त्वचा पर भी निखार आता है और आप फ्रेश महसूस कर सकते हैं। दरअसल सब्जियों में प्रोटीन, आयरन, विटामिन्स, मिनरल, जैसे कई पोषक तत्त्व होते हैं जिन्हें खाने से हमारे शरीर को ताकत मिलती है।

कब पीना चाहिए जूस

जूस तभी आपको ज्यादा फायदा देगा जब आपको पीने का सही समय पता हो। डॉक्टर्स का कहना है कि कोई भी जूस खाने के साथ ना पीएं इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा। आपको खाना खाने से कुछ घंटे पहले या खाना खाने के कुछ घंटे बाद ही जूस पीना चाहिए। वहीं अगर आप सर्दियों में रात के खाने से 2 घंटे पहले वेजिटेबल जूस पीते हैं तो आपको इसका फायदा मिलता है क्योंकि आपको भूख भी अच्छी लगेगी और आपका खाना भी अच्छे से पच सकेगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story