×

इन 5 फल-सब्जियों में पाई जाती है सबसे ज्यादा विटामिन सी की मात्रा

विटामिन सी ( Vitamin C) की कमी होने पर शरीर में कई तरह की बीमारियां घर बना लेती हैं। स्कर्वी रोग, एनीमिया से लेकर स्किन संबंधित कई बीमारीयां विटामिन सी की कमी के कारण होती हैं।

Anupma Raj
Published on: 2 July 2022 6:17 AM GMT (Updated on: 2 July 2022 6:28 AM GMT)
Vitamin D Deficiency Symptoms in Hindi
X

Vitamin D Deficiency Symptoms in Hindi

विटामिन सी ( Vitamin C) की कमी होने पर शरीर में कई तरह की बीमारियां घर बना लेती हैं। स्कर्वी रोग, (Scurvy) एनीमिया (Anemia) से लेकर स्किन संबंधित कई बीमारीयां विटामिन सी की कमी के कारण होती हैं। हालांकि अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर इन बीमारियों से बचा जा सकता है। दरअसल कई ऐसे फल और सब्जियां हैं जिनमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। आइए जानते हैं ऐसे 5 फल-सब्जियों के बारे में जिनमें होती हैं सबसे ज्यादा विटामिन सी की मात्रा

नींबू

नींबू (Lemon) विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है। नींबू का सेवन करने से त्वचा संबंधित कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। नींबू को फेशियल के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। नींबू को सलाद, जूस या गर्म पानी के साथ सेवन करना फायदेमंद होता हैं।

संतरा

संतरा (Orange) में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। खूबसूरत स्किन और बाल के लिए संतरा का सेवन जरूर करना चाहिए। संतरा को हार्ट के लिए भी बेहतर माना गया है। संतरा के छिलके भी बहुत काम के होते हैं। संतरा के छिलके को धूप में सूखा लें। फिर इसमें बेसन और गुलाबजल मिला कर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाएं तो साफ पानी से धो ले। आपके चेहरे पर खूबसूरत निखार नजर आएगा।

अमरूद

अमरूद (Guava) में तकरीबन 126 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा होती है। जो शरीर के लिए लाभदायक होता है। अमरूद का सेवन आप स्मूदी या सलाद के रूप में कर सकते हैं। अमरूद में विटामिन सी, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

टमाटर

टमाटर (Tomato) का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। टमाटर का सेवन करने से त्वचा चमकदार और हेल्दी बनता है। टमाटर को फेस पैक के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story