×

How to Check Salt Purity: नमक में भी होती है कई तरह की मिलावट, इन तरीकों से करें असली नमक की पहचान

How to Check Salt Purity: नमक एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसके बिना भोजन कंप्लीट नहीं होता। चाहें व्रत हो या ना हो, नमक का इस्तेमाल ज्यादातर भोजन में होता है।

Anupma Raj
Published on: 29 Sep 2022 11:43 AM GMT
Salt Purity Taste Tips
X

Purity of Salt (Image: Social Media)

How to Check Salt Purity: नमक एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसके बिना भोजन कंप्लीट नहीं होता। चाहें व्रत हो या ना हो, नमक का इस्तेमाल ज्यादातर भोजन में होता है। नमक की जरूरत शरीर को भी बहुत होती है। ऐसे में आपका यह जानना जरूरी है कि आप जिस नमक के सेवन कर रहे हैं वह कितना शुद्ध है क्योंकि नमक में भी मिलावट होती है।

दरअसल FSSAI द्वारा इन तरीकों को साझा किया गया था। दरअसल आपको बता दें कि हाल ही में FSSAI द्वारा #DetectingFoodAdultera नाम की एक सीरीज शुरू की है, जो तरह-तरह की खाद्य सामग्री को जांचने का तरीका साझा करते हैं। बता दे इससे पहले भी FSSAI द्वारा हरी सब्जियों में की जाने वाली मिलावट की जांच कैसे करें यह भी बताया गया था। तो आइए इन कुछ तरीकों से जानते हैं कैसे पहचाने नमक की शुद्धता:

इन आसान स्टेप्स से पहचाने नमक की शुद्धता

पहला तरीका

नामक की शुद्धता पहचानने के लिए सबसे पहले एक आलू लें और उसे 2 भाग में काट लें। अब इस आलू की कटी हुई साइड पर नमक लगा कर 2 से 3 मिनट तक रहने दें। फिर आलू पर लगे नमक में नींबू के रस की 2 बूंदें डालें। अगर नींबू का रस डालने के कुछ मिनट बाद नामक का रंग नीला हो जाता है तो इसका मतलब है कि नमक में कुछ मिलावट है और वहीं अगर नमक रंग नहीं बदलता है तो इसका मतलब है कि नमक में किसी भी तरह की मिलावट नहीं है।

दूसरा तरीका

नमक की शुद्धता की पहचान करने के लिए सबसे पहले आप 1 गिलास पानी लीजिए। फिर अब इसमें 1 चम्मच नमक को घोल दें। अगर नमक में चाक या कुछ भी मिलाया गया है, तो पानी घुलने के बाद हल्दा सा सफेद नजर आएगा और इसके अलावा अन्य अशुद्धियां पानी के नीचे बैठ जाएंगी। इस तरीके से आपको पता चल जाएगा की नमक में कुछ मिलावट है या नहीं। दरअसल नकली नमक सेहत के लिए खतरनाक होता है क्योंकि इससे कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको असली और मिलावटी नमक का पहचान करना बेहद जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story