×

Fungal Infection Ko Jad Se Kaise Khatam Kare: फंगल इंफेक्शन के लिए रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे

Fungal Infection Ko Jad Se Kaise Khatam Kare: यह संक्रमण शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे खोपड़ी, बाहों और त्वचा में।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 24 Sep 2021 4:34 AM GMT
Fungal Infection
X

फंगल इन्फेक्शन pic(Social media)

Fungal Infection Ko Jad Se Kaise Khatam Kare: पिछले कई सालों से फंगल इंफेक्शन(Fungal Infection) यानी दाद(Daad)तेजी से बढ़ा है। और इस बीच संक्रमण(Infectio) दर भी बढ़ी है। फंगल इंफेक्शन जिसे हिंदी में कवक संक्रमण(Kavak Sankraman) भी कहा जाता है। और इसे अत्यधिक संक्रामक माना जाता है। यह संक्रमण शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे खोपड़ी, बाहों और त्वचा(Skin) में। समय रहते अगर इसका इलाज न किया जाए तो दाद फैलता ही जाता है। दाद वाली जगह पर इचिंग यानी खुजली बहुत होती है।

तुरंत करें दाद का इलाज pic(Social Media)

फंगल इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है जो बहुत परेशानी का कारण बनता हैं। इसके होने का कारण त्वचा की अच्छी तरह से साफ सफाई न रखना हैं। फंगल इंफेक्शन की समस्या(Fungal Infection Problem) अक्सर बरसात के मौसम में नमी और गर्मियों में पसीने की वजह से पनपती है। आज हम आपको फंगल इंफेक्शन को जड़ से कैसे खत्म करें इसके बारे में जानकारी देंगें-

नारियल तेल और कपूर से फंगल इन्फेक्शन का इलाज pic(social media)

कपूर से फंगल इंफेक्शन को खत्म करे (Use Camphor)

कपूर का प्रयोग करके आप फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म कर सकते हैं। ठंडाबहुत प्रभावकारी है। इसके लिए आप 5 ग्राम कपूर(Camphor) को लेकर इसमें 100 ग्राम नारियल तेल(Coconut Oil) मिला लें। अब इस मिश्रण को अपनी फंगल इंफेक्शन वाली स्किन पर लगाएं। रोज सुबह नाहाने के बाद व रात में सोने से पहले स्किन को अच्छी तरह सुखाने के बाद लगाएं। आपको इस समस्या से जल्द राहत मिलेग। लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें कि फंगल इंफेक्शन खत्म होने के कुछ दिनों तक इसे लगाना चाहिए ताकि सारे बैकटीरिया जड़ से खत्म हो जाएं।

फंगल इन्फेक्शन में इस्तेमाल करें गार्लिक पेस्ट pic(social media)

लहसुन का पेस्ट (Garlic Paste)

कई तरह के फंगल संक्रमणों के इलाज के लिए लहसुन को बेहद असरदार माना गया है। आप दाद वाली खुजली के इलाज में इसे आजमा सकते हैं। इसके लिए आपको लहसुन का पेस्ट बनाना है और फिर उसमें नारियल के तेल की कुछ बूदें डालनी हैं। इस पेस्ट को संक्रमित जगह पर लगाएं और करीब 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। और फिर आप इसे आप धो गीले कपड़े से पोछ भी सकते हैं। लेकिन अगर लगाने से आपको तेज चुभन और सूजन जैसा महसूस होता है तो तुरंत धो लें।

सेब के सिरके का इस्तेमाल pic(social media)

सेब के सिरके का इस्तेमाल (Use Of Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके में एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं जो दाद के इलाज में मदद कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर कैंडिडा फंगल इंफेक्शन के इलाज में सहायक होता है और कई लोग इसे दाद के फंगल इंफेक्शन के उपाय के रूप में प्रयोग करते हैं। आप इसे डायरेक्ट भी इंफेक्शन की जगह पर लगा सकते हैं या कुछ पानी की बूंदे भी डाल कर अप्लाई कर सकते हैं।

दाद में नीम की पत्ती का करें इस्तेमाल pic(social media)

नीम का यूज(Use Of Neem)

सदियों से नीम को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। नीम का उपयोग कवक संक्रमण को जड़ से खत्म करने के लिए किया जा सकता है। नीम की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इर्रिटेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इन गुणों की उपस्थिति के कारण नीम का उपयोग एक्जिमा, चकते, मुंहासे खुजली, सोरायसिस और फंगल इंफेक्शन आदि बीमारी में किया जाता है। आप नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और इस पानी को ठंडा कर लें। फिर इस पानी से खुजली प्रभावित क्षेत्र को 10 से 15 मिनिट तक डुबों कर रखें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story